13 दिसंबर की काशी यात्रा में पीएम मोदी को दिए जाएंगे 3 खास तोहफे, जानें विस्तार से…

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बार की काशी यात्रा कई तरीके से ऐतिहासिक होने जा रही है. 13 दिसंबर को पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने काशी आएंगे. इसके लिए घाट से गलियां और मंदिर से लेकर मढ़ियां तक रंगबिरंगी रोशनी से सजाई गई हैं. हर घर में मिठाई बांटी जाएगी. इन तैयारियों के बीच काशी से जुड़े बुनकर और शिल्पियों ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए तीन खास तोहफे तैयार किए हैं. ये तोहफे जीआई रजिस्टर्ड तो हैं ही, रंग रूप और बनावट के मामले में अनूठे भी हैं. कारीगरों की ओर से ये तीनों तोहफे सीएम योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करेंगे.

इस दफे पीएम मोदी दो बार गंगा यात्रा करेंगे, वह भी अलग अलग क्रूज से. एक बार अलकनंदा क्रूज से पीएम मोदी गंगा यात्रा करेंगे तो दूसरी बार रोरो से. पीएम मोदी ने ही काशी को क्रूज के साथ रोरो का तोहफा दिया था. इस बार उसी तोहफे से खुद पीएम मोदी गंगा आरती के साथ घाटों का सौंदर्य निहारेंगे.

पहला तोहफा त्रिशूल

मेटल रिपोजी क्राफ्ट के हुनर से इस तैयार किया गया है. इसे शिल्पी विजय कसेरा, अनिल कुमार और रमेश कुमार ने तैयार किया है. ये तीनों वही कारीगर और शिल्पी हैं, जिन्होंने शिवम केसरी के साथ मिलकर केदारनाथ में भी रिपोजी क्राफ्ट का हुनर बिखेरा है.

दूसरा तोहफा अंगवस्त्रम

लल्लापुरा के मुमताज अली ने जरदोजी पर रुद्राक्ष के दानें पिरोते हुए रेशम और जरी के धागों से काशी विश्वनाथ धाम लिखा अंगवस्त्रम तैयार किया है. पीएम मोदी जब गंगा के रास्ते शिव के धाम पहुंचेंगे, तो ये अंगवस्त्रम उनके गले की शोभा बढ़ाएं, ऐसा चाहते हैं मुमताज अली.

तीसरा तोहफा कमल

रामकटोरा निवासी चंद्रप्रकाश विश्वकर्मा है ने वूड कारविंग से खास तरीके का कमल बनाया है. कमल के अंदर शिवलिंग स्थापित है. नीचे दिए गए बटन को घुमाने से कमल की पंखुड़ियां खुलती हैं और शिवलिंग दिखाई देता है. जीआई विशेषज्ञ पदमश्री प्रो रजनीकांत ने बताया कि ये तीनों तोहफे सीएम योगी को प्रशासन के जरिए सीएम योगी को सौंपे जाएंगे. सीएम योगी काशी आगमन पर पीएम मोदी को ये तोहफे भेंट करेंगे.

लंच और डिनर में गुजराती के साथ बनारसी भी

पूजा के बाद लंच और डिनर दोनों में गुजराती के साथ बनारसी खानपान शामिल होगा. डिनर के दौरान पीएम मोदी के साथ देश के सभी भाजपाशासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम भी अपने परिवार के साथ रहेंगे. पहली गंगा यात्रा पीएम मोदी सुबह क्रूज से करेंगे. खिड़किया घाट से पीएम मोदी क्रूज पर सवार होकर ललिता घाट पहुंचेंगे. ललिता घाट से गंगाजल लेकर पैदल पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दरबार पहुंचेंगे. पूजा अर्चना, लोकार्पण और संतों-विभूतियों को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी वापस क्रूज से रविदास घाट पहुंचेंगे. इस दौरान पीएम मोदी को सर्दियों की बनारसी मिठाई मलइयो पेश की जाएगी. मलइयो के साथ गुजराती खिचड़ी और कढ़ी होगी. यहां से पीएम मोदी बरेका जाकर कुछ देर विश्राम करेंगे और वहां मौजूद संगठन के बड़े नेताओं से चर्चा करेंगे.

कचौड़ी चाट से लेकर खिचड़ी तक

पीएम मोदी वापस रविदास घाट पहुंचेंगे और इस बार वो रो रो पर सवार होंगे. उनके साथ सभी मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ शामिल होंगे. गंगा आरती देखने के बाद पीएम मोदी घाट दर्शन करेंगे. घाट दर्शन के दौरान पीएम मोदी बनारसी कचौड़ी, चाट, गुजराती सब्जी, खिचड़ी खाएंगे.