आज का राशिफल : जानें क्या कहती हैं आपकी ग्रह-दशाएं…

मेष – कोई मनोवांछित काम पूरा होने से मन में सुकून और खुशी रहेगी। उधार दिया हुआ पैसा वापस सकता है, इसके लिए प्रयासरत रहे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य पढ़ने में भी समय व्यतीत होगा। आप किसी कानूनी पचड़े में पड़ सकते हैं। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना नुकसानदायक रहेगा। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल अवश्य करें। बेहतर होगा कि इस समय कोई नया निर्णय नहीं ले।

वृष – अपना ध्यान भावी लक्ष्य की तरफ केंद्रित रखें, अवश्य ही सफलता मिलेगी। घर में कोई धार्मिक अथवा आध्यात्मिक कार्यक्रम संबंधी गतिविधियां रहेंगी। लोगों की बातों की परवाह ना कर के अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखना आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। यह समय पिछली कुछ कमियों से सीख कर आगे बढ़ने का है। स्वार्थी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, उनकी गलत सलाह आपको अपने लक्ष्य से भटका सकते हैं। घर के बुजुर्गों तथा वरिष्ठ व्यक्तियों के सलाह तथा मार्गदर्शन की अवहेलना ना करें।

मिथुन – कोर्ट केस संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है, तो फैसला आपके पक्ष में होने की संभावना है। आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल भी अवश्य निकलेगा। किसी मित्र का नजदीकी व्यक्ति की गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है, बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही सर्वाेपरि रखें। भाइयों के साथ चल रहे किसी भी वाद-विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।

कर्क – युवा वर्ग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत द्वारा प्रयासरत रहेंगे। किसी असंभव कार्य के अचानक ही बनने से मन में बहुत अधिक प्रसन्नता रहेगी परंतु अपने व्यक्तिगत मामलों का खुलासा बाहरी लोगों के समक्ष ना करें। घर की सुख सुविधाओं संबंधी वस्तुओं पर खर्च करते समय अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। पड़ोसियों के साथ किसी प्रकार का झगड़ा या कहासुनी होने की स्थिति बन रही है। किसी भी समस्या को गुस्से तथा आवेश की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश करें।

सिंह – च्चों की शिक्षा और कैरियर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्य भी संपन्न होंगे। परिवार में कुछ समय से चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे। खर्च करते समय बजट को नजरअंदाज ना करें, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। भारी व्यक्ति से झगड़ा तथा अनबन जैसी स्थिति भी बन रही हैं। बेहतर होगा कि फालतू बातों में ध्यान ना देकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्र चित्त रहें।

कन्या – युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से राहत महसूस करेंगे। अनुभवी तथा वरिष्ठ लोगों की सलाह तथा मार्गदर्शन पर अमल करना आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारेंगे। परंतु जल्दी सफलता पाने के चक्कर में कोई भी अनुचित कार्य ना करें। अचानक ही कुछ खर्चे सामने आएंगे जिन्हें टालना भी असंभव होगा। बच्चों के मनोबल को बनाकर रखने में आप का सहयोग तथा मार्गदर्शन भी जरूरी है ।

तुला – विशिष्ट लोगों के साथ आपका मेल मिलाप रहेगा, तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श भी होगा। आपको रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ नई चीजें सीखने का भी मौका मिलेगा। पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी आप बखूबी निर्वहन करेंगे। परंतु कोई भी नया काम शुरू करने से पहले घर के सदस्यों की सलाह भी अवश्य ले। इस समय अपने व्यवहार में इगो ना आने दे। बच्चों के साथ डांट फटकार की जगह दोस्ताना व्यवहार रखें। अपनी उपलब्धियों का ज्यादा दिखावा ना करें।

वृश्चिक – दिन कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। इस समय कोई नया काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। आपकी मेहनत तथा प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों की कोई अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत भी शुरू हो सकती है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच जो गिले-शिकवे चल रहे थे, वह किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएंगे। परंतु दोस्तों और व्यर्थ के कार्यों में समय नष्ट ना करें, क्योंकि इसकी वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम बीच में ही रह सकते हैं।

धनु – आपके आत्मविश्वास और थोड़ी सी सावधानी से अधिकतर काम सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। व्यस्तता के बावजूद आप अपने व्यक्तिगत रुचि संबंधी कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। परिवार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले भी लेने पड़ सकते हैं। दूसरों की जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेना आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करें। विद्यार्थी वर्ग व्यर्थ की गतिविधियों में व्यस्त हो कर अपने कैरियर व पढ़ाई के साथ खिलवाड़ ना करें।

मकर – नजदीकी संबंधियों के साथ चल रहे गिले-शिकवे भी दूर होंगे। विद्यार्थियों को अपनी नौकरी से संबंधित किसी इंटरव्यू आदि में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। परिवार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं, जो कि सकारात्मक परिणाम देंगे। किसी की जिम्मेदारी अपने ऊपर लेना आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही मदद करें। किसी प्रिय मित्र से संबंधित अप्रिय सूचना मिलने से मन व्यथित रहेगा।

कुंभ – कोई भूमि की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य संपन्न हो सकता है। सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका योगदान आपको मानसिक सुकून प्रदान करेगा। आप अपने किसी नकारात्मक आदत को छोड़ने का भी संकल्प करें। किसी भी योजना को क्रियान्वित करने से पहले भली-भांति विचार अवश्य कर लें। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी ले। किसी की गलत बात पर गुस्सा जाहिर करने की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से काम ले।

मीन – सामाजिक दायरा बढ़ेगा। किसी विशेष कार्य संबंधी योजनाएं इस सप्ताह क्रियान्वित होंगी। घर के रखरखाव संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी। युवा वर्ग अपनी किसी दुविधा के दूर होने से राहत महसूस करेंगे। किसी नजदीकी संबंधी को लेकर आपके अंदर शक और वहम जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। जिसकी वजह से संबंध भी खराब हो सकते हैं।इस समय व्यक्तिगत जीवन से जुड़े किसी भी कार्य में रिस्क ना ले।