कबीरधाम में शैक्षणिक गतिविधियों में गुणात्मक सुधार लाने विशेष जोर

कवर्धा 10 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। शैक्षणिक गतिविधियों में गुणात्मक सुधार लाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने कवर्धा विकासखंड के शासकीय हाई स्कुल मैनपुरी एवं शासकीय प्राथमिक शाला चिमागोंदी का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सहायक संचालक यु.आर. चंद्राकर एवं एम.आई.एस., प्रशासक सतीश यदु ने कक्षा चौथी के विद्यार्थियों का शैक्षिक गुणवत्ता आंकलन किया गया। विद्यार्थियों का पठन कौशल, बुनियादी संक्रियाओं तथा पहाड़ा ज्ञान संतोषजनक नहीं पाया गया।

कक्षा शिक्षिका तबस्सुम बेगम निरीक्षण अवकाश पर मिली। जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रधान पाठक नारायण मरकाम एवं कु. कौशल्या धुर्वे को सर्वोच्च्य प्राथमिकता देते हुए पंद्रह दिवस में विद्यार्थियों का गुणवत्ता स्तर सुधारने के लिए निर्देशित किया गया। सहायक संचालक यु.आर. चंद्राकर ने पंद्रह दिवस पश्चात पुनः विद्यालय को भेट देकर विद्यार्थियों का पठान कौशल व शैक्षिक गुणवत्ता स्तर की जाँच करेंगे यदि स्तर में समुचित उन्नयन नहीं पाया जाता है तो अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाण्डेय ने मध्यान्ह भोजन के लिए तैयार सब्जी समुचित मसाले का आभाव के चलते गुणवत्ता स्तर में कमी पायी गई, जिसे सुधारने के लिए निर्देशित किया गया। प्रधान पाठक को निर्देशित किया गया कि विद्यार्थियों के गुणवत्ता स्तर उन्नयन के लिए नियमित ईमला लेखन अभ्यास, गृह कार्य की जाँच एवं त्रुटि का अभ्यास पुस्तिका में ही शुद्ध लेखन कर तत्काल निराकारण किया जाए।