इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने दुर्घटना में शहीद वीरों को किया नमन, दी विनम्र श्रध्दांजलि

⭕ इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने मौन धारण कर दी दुर्घटना में शहीद जाबांजों को श्रध्दांजलि ।

⭕ शौर्य और साहस का दूसरा नाम जनरल विपिन रावत को इंडस पब्लिक स्कूल दीपका द्वारा दी गई विनम्र श्रध्दांजलि ।

⭕ राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए उस राष्ट्र की सैन्य शक्ति का अहम योगदान होता है-डॉ. संजय गुप्ता ।

कोरबा 9 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। यदि हम आज स्वच्छंदता से कहीं भी विचरण करते हैं, चैन की साँस लेते हैं, खुली वादियों में घूमते हैं, तो यह तभी संभव हो पाता है जब हमारे राष्ट्र के वीर सपूत दिन-रात निरंतर रूप से सरहदों की सुरक्षा में तैनात है । किसी भी राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए उस राष्ट्र की सैन्य शक्ति का अहम योगदान होता है । राष्ट्र की तीनों सेनाएँ जल सेना, थल सेना और वायु सेना मिलकर राष्ट्र की सुरक्षा हेतु उत्तरदायी होते हैं । इन तीनों ही सेनाओं की कमना उस सेना के सेनाध्यक्ष के हाथों में होती है । वह सेनाध्यक्ष ही होता है जो प्रत्येक परिस्थिति में राष्ट्र की सुरक्षा व शांति व्यवस्था सुनिश्चित करता है । वह एक महत्वपूर्ण व जिम्मेदार व्यक्ति होता है । सेना में अनुशासन व कर्तव्यनिष्ठा सर्वोच्च होती है ।


कल अर्थात् 8 दिसंबर 2021 को हमारे राष्ट्र ने ऐसे ही अति महत्वपूर्ण व्यक्तित्व को खो दिया जी हाँ सेनाध्यक्ष(सीएसपी) जनरल विपिन रावत । विपिन रावत सहित सेना के लगभग 13 लोगों ने हेलीकॉप्टर क्रैश में अपनी जान गंवाई । ज्ञात हो कि बुधवार 8 दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया जिसमें सीडीएस विपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत सवार थे । साथ ही सेना के 14 अधिकारी भी मौजूद थे । इन सभी जाब़ाजों का जाना राष्ट्र के लिए एक अपूर्णीय क्षति है जिसका अफसोस संपूर्ण भारत को है । राष्ट्र ने सीडीएस विपिन रावत सहित 13 अन्य जाब़ाजों को खोया जो वास्तव में स्तब्ध कर देने वाली घटना है ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने राष्ट्र के इन सपूतों को शिक्षकों सहित श्रध्दांजलि अर्पित की । सीडीएस विपिन रावत सहित अन्य सपूतों की आत्मा की शांति के लिए शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने मौन व्रत धारण कर देश के इन सपूतों को विनम्र श्रध्दांजलि अर्पित की ।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि यह घटना वास्तव में अंतः हृदय को उद्वेलित करने वाली है । इस संकट की घड़ी में हम सभी को शोकाकुल परिवार के साथ रहना चाहिए । सीडीएस विपिन रावत सहित अन्य आफिसरों का दुर्घटना में शहीद होना वास्तव में हृदय विदारक व झकझोर देने वाला है । विभिन्न सामरिक मामलों में सीडीएस विपिन रावत ने अपनी कार्यक्षमता व कुशलता का परिचय दिया व राष्ट्र की सुरक्षा में आँच नहीं आने दी । उनका संपूर्ण कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा है । वे एक कुशल सैनिक तो थे ही साथ एक उम्दा नेतृत्वकर्ता भी थे । उनकी अपूर्णनीय क्षति हेतु पूरे राष्ट्र को दुख रहेगा । हम सभी को मिलकर उन सभी वीर सपूतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए ।