Telegram यूजर्स को मिले कई शानदार फीचर्स, मैसेज भेजने में हो जाएगी आसानी

नई दिल्ली । मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए एक नया अपडेट किया है। इसमें यूजर्स को कई नए फीचर दिए गए हैं। इसमें कुछ जरूरी फीचर जैसे ग्रुप्स और चैनलों में कंटेंट को सुरक्षित रखना, डेट वाइज मैसेजों को डिलीट करना, कॉल के जरिए लॉगिन करना और कई अन्य धांसू फीचर दिए गए हैं।

नए कंटेंट प्रोटेक्ट फीचर में क्या है खास?

नए कंटेंट प्रोटेक्ट फीचर के जरिए क्रिएटर्स को टेलीग्राम पर पब्लिश कंटेंट को सुरक्षित रखने की सुविधा दी गई है। इसके जरिए कंटेंट केवल उन्हीं लोगों तक पहुंचेगा, जिले क्रिएटर देना चाहता है। अपने डिजिटल फुटप्रिंट के जरिए यूजर्स को पूरी तरह से कंट्रोल करने के लिए, डिलीट बाई डेट का फीचर दिया गया है, जिससे यूजर आसानी से किसी भी कंटेंट को खोजकर आसानी से डिलीट कर सकता है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंटेंट फीचर से ग्रुप और चैनल एडमिन किसी भी कंटेंट को केवल ग्रुप और चैनल से जुड़े लोगों तक सीमित रखें, मैसेज फॉरवर्डिंग और स्क्रीनशॉट को रोकें, मीडिया को पोस्ट से सेव करने की प्रक्रिया को भी बंद करें। इसका उद्देश्य क्रिएटर्स और चैनल एडमिनों को ग्रुप और चैनलों में अपने मीडिया और पोस्ट को सुरक्षित करने में हेल्प करना है, जिससे किसी भी कंटेंट या मीडिया का गलत उपयोग न हो। यह फीचर यूजर्स को डेटवाइज किसी भी समय, किसी भी चैट से मैसेज को डिलीट करने की परमिशन देता है। इस अपडेट के साथ इसे और भी सुविधाजनक बना दिया गया है, क्योंकि यूजर्स डेटवाइज चैट हिस्टरी का सफाया आसानी से कर सकते हैं।

टेलीग्राम ने अब यूजर्स के लिए लॉग-इन प्रक्रिया भी आसान बना दी है। अब इसके लिए वन टाइम पासवर्ड कन्फर्मेशन जरूरी होगा। अपडेट के बाद मोबाइल डिवाइसेज में ऑटोमेटेड लॉगिन कॉल फीचर मिलना शुरू हो जाएगा। मेसेजिंग ऐप यूजर्स को अपने नंबर के पांच आखिरी डिजिट्स एंटर करने होंगे और ऑटोमेटेड कॉल कर उनकी पहचान कन्फर्म की जाएगी। इस तरह बिना कोई ओटीपी डालकर लॉग-इन किया जा सकेगा।

आईफोन यूजर्स की तरह ही एंड्रॉयड यूजर्स को भी इस अपडेट के साथ आठ नई ग्लोबल चैट थीम्स का सपोर्ट यूजर्स इंटरफेस के लिए दिया गया है। ये सभी थीम्स डे और नाइट मोड, एनिमेटेड बैकग्राउंड्स और ग्रेडिएंट मेसेज बबल्स सपोर्ट करती हैं। लेटेस्ट अपडेट के बाद यूजर्स पब्लिक ग्रुप्स में बिना अपनी पहचान के ‘एनॉनिमस’ पोस्ट भी कर पाएंगे। साथ ही कई बग्स और खामियों को भी इस मंथली अपडेट में ठीक किया गया है।