किसानों को पुराने बारदानों के मिलेंगे 25 रुपए…

बेमेतरा 03 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दूसरे दिन गुरुवार को विकासखण्ड नवागढ़ के धान उपार्जन केंद्र नांदघाट कुंरा और संबलपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने धान उपार्जन केंद्रों में पहुंचे किसानों से रूबरू होते हुए उनसे धान उपार्जन केंद्र में लाए गए धान की मात्रा, धान का उत्पादन, धान का समर्थन मूल्य आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सचिव शांडिल्य ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन के लिए जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 1 दिसम्बर से प्रारंभ हो गया है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने पुराने बारदाने की कीमत प्रति बारदाने 18 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए प्रति बारदाने कर दी है। उन्होने किसानों के बारदाने में धान खरीदने पर उन्हे बारदानें की पावती देने के निर्देश दिए और किसानों को स्वयं के बारदाने में धान बेचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए धान उपार्जन केंद्र के प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए। सचिव ने खरीदी केन्द्रों मे मानव संसाधन, आर्द्रतामापी यंत्र, उपार्जन केन्द्र मे तौल बाट, पेयजल विद्युत व्यवस्था आदि की जानकारी ली।

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के 102 समितियों के 120 धान उपार्जन केंद्रों के माध्यम से एक लाख 44 हजार 769 पंजीकृत किसानों से धान की खरीदी की जाएगी। इस वर्ष जिले मे लगभग 6 लाख 70 हजार 534 मैट्रिक टन धान उपार्जन का लक्ष्य अनुमानित है। उन्होने बताया कि बारदानों की व्यवस्था, संवेदनशील उपार्जन केंद्रों के पहचान, जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापना आदि सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है और जिले में धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नवागढ़ विश्वास राव महस्के सहित जिले के कृषि, सहकारिता, खाद्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।