दिल्ली सरकार टीवी शो के जरिए छात्रों को सिखाएगी स्टार्ट-अप का तरीका, निवेशकों तक पहुंचाने में करेगा मदद…

दिल्ली सरकार ने रविवार को ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ प्रोग्राम शुरू किया. यह पहला टेलीविजन कार्यक्रम है, जो सरकार के द्वारा संचालित स्कूलों के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को स्टार्ट-अप का तरीका बताएगा. साथ ही निवेशकों के सामने अपने स्टार्ट-अप विचारों (Start Up Ideas) को प्रस्तुत करने और प्राप्त करने का अवसर भी देगा.

इस शो में छात्रों के बिजनेस आईडिया शामिल होंगे. इसमें 3,00,000 छात्रों द्वारा प्रस्तुत हुए आईडिया में से 51,000 को चुना गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “TV शो छात्रों के व्यावसायिक विचारों के लिए एक लॉन्चपैड प्रदान कर रहा है और उनमें आत्मविश्वास और समस्या को सुलझाने की मानसिकता को प्रोत्साहित कर रहा है, जिससे भविष्य में भारत की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.”

मनीष सिसोदिया ने दी जानकारी

साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा “बिजनेस ब्लास्टर्स (Business Blasters) दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्ट-अप प्रोग्राम है. इसके जरिए 51,000 छात्रों द्वारा प्रस्तुत 3 लाख विचारों और बीज पूंजी के रूप में 60 करोड़ रुपए के साथ, यह कार्यक्रम उस शिक्षा क्रांति का एक अभिन्न अंग है जिसे हम दिल्ली और अंततः भारत में लाना चाहते हैं.

मनीष सिसोदिया जिनके पास शिक्षा विभाग भी है ने बताया कि, “इस प्रोग्राम के जरिए बच्चों को कुछ रचनात्मक विचारों को पेश करने का मौका है. कक्षा 11-12 के छात्रों के लिए यह कार्यक्रम देश की प्रगति का आधार बनेगा. इसके माध्यम से बच्चे नौकरी के पीछे नहीं भागेंगे, लेकिन इन बच्चों को नौकरी मिलेगी.”

लॉन्च हुआ टीवी शो

रविवार को प्रमुख टीवी चैनलों पर प्रसारित हुए ‘बिजनेस ब्लास्टर्स’ के पहले एपिसोड में तीन टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते देखा गया. यश की अगुवाई वाली पहली टीम, जो कानपुर के एक प्रवासी परिवार से आती है, ने ‘स्पीकर्स’ का अपना विचार रखा, जो उच्च गुणवत्ता, कम लागत और उच्च प्रदर्शन वाले ब्लूटूथ स्पीकर बेचता है. यश ने बताया कि, हमने 6 महीने की वारंटी के साथ अपने स्पीकर की कीमत 299 रुपए रखी है.