इंटरव्यू में सफलता के लिए हुआ अतिथि व्याख्यान…

रायपुर27 नवंबर (वेदांत समाचार)। अग्रसेन महाविद्यालय में वाणिज्य और प्रबंध संकाय के छात्रों के लिए अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया । इसमें अवसर पर पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में वाणिज्य विभाग की डीन तथा नवीन महाविद्यालय बीरगांव में वाणिज्य संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ मधुलिका अग्रवाल ने विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए तैयारी से सम्बंधित उपयोगी सुझाव दिए।

डॉ मधुलिका अग्रवाल ने कहा कि किसी भी संस्थान में नौकरी या अन्य दायित्व हासिल करने से पहले उम्मीवारों को इंटरव्यू का सामना करना पड़ता है। इसी से उनके व्यक्तित्व का परिक्षण होता है। इसलिए इंटरव्यू से पहले सभी को अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थी का पहनावा भी काफी अहम होता है।उन्होंने कहा की इंटरव्यू में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के उतर का पहले से अभ्यास कर लेना , एक अच्छा विकल्प है. अतिथि वक्ता ने सुझाव दिया कि इंटरव्यू के लिए हमें अपने क्षेत्र की बुनियादी जानकारी जरुर रखनी चाहिए । साथ ही देश और दुनिया में चल रहे सम-सामयिक मुद्दों के बारे में भी मालूम होना चाहिए । इन तैयारियों से आत्मविश्वास बेहतर होता है और इंटरव्यू में अचानक पूछे जाने वाले प्रश्नों का भी हम बेहतर तरीके से जवाब दे पाते हैं।

अतिथि वक्ता के संबोधन को सारगर्भित बताते हुए महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से विद्यार्थियों को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होता है। प्राचार्य डॉ युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि वाणिज्य और प्रबंध संकाय के छात्रों को अपने कार्य के दौरान इंटरव्यू के दौर से अनेक बार गुजरना पड़ता है. इस लिहाज से यह व्याख्यान बहुत उपयोगी रहा. महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने कहा कि डॉ मधुलिका अग्रवाल के सुदीर्घ अनुभव से विद्यार्थी निश्चित ही लाभान्वित होंगे । कार्यक्रम के आरंभ में वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक प्रो. अभिषेक अग्रवाल ने अतिथि वक्ता का परिचय दिया तथा प्रबंध संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ शोभा अग्रवाल ने आभार प्रदर्शन किया कार्यक्रम में महाविद्यालय के वाणिज्य और प्रबंध संकाय के छात्रों तथा सभी प्राध्यापकों ने पूरी सक्रियता के साथ अपनी भागीदारी निर्भर किया।