धर्म जागरण पखवाड़े में लोग ले रहे बढ़ – चढ़कर हिस्सा

दुर्ग23 नवंबर (वेदांत समाचार)। श्रीराम जन्मोत्सव समिति धर्मांतरण के विरूद्ध धर्म जागरण पखवाड़ा चला रहा है। इसके सातवें दिन छावनी जय श्रीराम के नारों से गूंज उठी । बड़ी संख्या में वरिष्ठजन , महिलायें और युवा इस पदयात्रा में शामिल हुए और धर्मांतरण के विरूद्ध अपनी आवाज बुलंद की। इस दौरान महिला मंडली सहित राउत नाचा समूह ने भी लोगों को अपने धर्म के प्रति आस्था रखने की अपील की। बता दे कि विगत 7 दिनों में लगभग 130 किमी की पदयात्रा की जा चुकी है। जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों ने खुलकर अपना समर्थन इस अभियान को दिया है। बता दे कि प्रदेश में आमजनो को प्रलोभन देकर उनका धर्मांतरण करने का कार्य तेज हो गया है। इसे रोकने ये पदयात्रा आयोजित की गयी है। ताकि लोग को धर्म में के प्रति जागरूक किया जा सके और किसी के प्रलोभन में आकर धर्मपरिवर्तन न करने का संदेश भी दे सकें।

समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने कहा 7 दिनों में इस अभियान के तहत लगभग 130 किमी की पदयात्रा विभिन्न क्षेत्रों में हुई। जिसमें बड़ी संख्या में आमजनों सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने पूरे उत्साह के साथ अपनी सहभागिता दी है। जिले के अलग- अलग क्षेत्रों में पदयात्रा के दौरान विभिन्न वर्ग और समाज के लोगों से मिलकर यह साफ है कि हम सब एक हैं लेकिन हमारी इस एकता को विखण्डित करने का प्रयास लगातार कुछ लोग कर रहे हैं । आमजनो को प्रलोभन देकर उनका धर्मांतरण कराया जा रहा है, इससे न केवल लोगों की अपने धर्म के प्रति आस्था परिवर्तित हो रही है बल्कि कहीं न कहीं अपने राष्ट्र के प्रति भी आस्था प्रभावित हो रही है। इन सभी धर्म विरोधी लोगों को धर्म जागरण पखवाड़ा के माध्यम से सर्वसमाज ने एकजुट होकर अपनी एकता का परिचय दिया है।

पाण्डेय ने कहा कि हमारी एकजुटता ऐसी सभी ताकतों के लिए बड़ी चेतावनी है जो हमें विखण्डित करने का प्रयास कर रहे हैं। सभा को संबोधित करते हुए समिति के प्रांतीय महांमत्री बुद्धन ठाकुर ने सभी लोगों से धर्मांतरण न करने की अपील करते हुए एकजुट होकर इस धर्मांतरण रूपी राष्ट्रविरोधी संकट को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेने आव्हान किया। उन्होंने कहा कि यदि हम सब एक हो जाए और संकल्प लें तो कोई भी ताकत हमारी एकता को भंग नहीं कर सकती है। सभा को जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू, पीयूष मिश्रा ने भी संबोधित किया।

इस दौरान मुख्य रूप से प्रांतीय अध्यक्ष रमेश माने, प्रवीण पाण्डेय, अऱविंद जैन, रीना नैय्यर, दीनानाथ नैय्यर, रिंकू साहू, अशोक यादव, हरीश यादव, शिवप्रकाश शिबू, श्रीनिवास राव, ललित मोहन, राजेश प्रधान, तिलकराज यादव, दिलीप केशरवानी, मदन सेन, अमित पाण्डेय, सन्नी पाण्डेय, गुरप्रीत सिंह, जोनाथन जोना, राजा संधू, प्रतीक सिंह, अंजय पाण्डेय, संतोष मौर्या, कमल रणदिवे, रविंद्र चौहान, संजय सिंह राठौर ध्रुव पाण्डेय, गजेंद्र यादव, निखिल ताठे, रजत यादव, संदीप शर्मा, रोहित तिवारी, विष्णु मिश्रा, शंकर केडिय़ा आदि उपस्थित थे।

संध्याकाल में पदयात्रा का आय़ोजन वैशालीनगर एवं पश्चिम प्रखण्ड में किया गया, जहां साहू समाज, जैन समाज एवं सिख समाज के सदस्यों ने पदयात्रा में शामिल होकर इस अभियान को अपना समर्थन दिया। साथ ही धर्म जागरण जैसे पुनीत कार्य में समिति के साथ हर कदम पर खड़े रहने का वादा किया। सदस्यों ने एक स्वर में इस पुनीत कार्य के लिए साथ खड़े रहने का संकल्प लेते हुए आमजनों से धर्म परिवर्तन न करने की अपील की है ।