Skin Care Tips : सर्दियों में ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक..

ऑयली त्वचा होने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. इन बंद रोमछिद्रों के परिणामस्वरूप मुंहासे होते हैं. सर्दियों के महीनों के दौरान ऑयली त्वचा से निपटने (Skin Care Tips) के लिए घरेलू उपाय आजमाने चाहिए. आप रसोई में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके ये फेस पैक तैयार सकते हैं.

ये फेस पैक सर्दियों में ऑयली त्वचा (oily skin) की समस्याओं से निपटने का सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका है. ये फेस पैक आपकी त्वचा को शांत करेंगे और त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करेंगे.

ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक

बेसन और हल्दी का पैक

ये फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, शांत करता है और साफ करता है. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए आपको बस अपनी पेंट्री से एक कप बेसन, एक चुटकी हल्दी और थोड़े दूध की जरूरत होगी. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अपने हाथों को थोड़े से गुनगुने पानी में गीला करें और धीरे से मास्क को हटा दें. अपना चेहरा और गर्दन धो लें और बाद में जेल या पानी आधारित मॉइस्चराइजर लगाएं. इस मास्क का इस्तेमाल हर दूसरे दिन करें.

गाजर और शहद

ये फेस पैक सुस्त और रूखी त्वचा का इलाज करने में मदद करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. जमा हुई मृत त्वचा को हटाने के लिए आप रोजाना इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मॉइस्चराइजिंग फेस पैक के लिए, आपको एक गाजर और शहद की जरूरत होगी. इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी और हाथों की गोलाकार गति का इस्तेमाल करके धीरे से निकालें. सामान्य रूप से धोएं और मॉइस्चराइज करें.

शहद और ओट्स पैक

ओट्स सीबम को सोखने वाले होते हैं और पोर्स को साफ रखते हैं. ये एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज भी करते हैं. दही दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है और शहद सूजन-रोधी है. बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं. इसके लिए आपको ओटमील पाउडर, दो बड़े चम्मच शहद और कुछ पिसे हुए बादाम और 1 बड़ा चम्मच दही की जरूरत होगी. इन सभी को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें. हर दूसरे दिन इस मास्क का इस्तेमाल करें.