सीएसआर के तहत पशुओं का स्वास्थ्य शिविर सम्प्पन्न…

रायगढ़20 नवंबर (वेदांत समाचार)। अदाणी फाउंडेशन और रायगढ़ एनर्जी जनरेशन लिमिटेड (आरईजीएल) ने रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लॉक के अमलीभौना, छोटे भंडार और बड़े भंडार ग्राम में 16,18 और 20 नवम्बर को पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया | यह शिविर छत्तीसगढ़ राज्य पशुधन विकास विभाग – पुसौर के संयुक्त मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। शिविर का शुभारंभ ग्राम सरपंच छोटे भंडार सतरूपा चौहान, उप सरपंच मीना सिदार,पशु चिकित्सालय पुसौर के सहायक शल्य चिकित्सक डॉ.सी.एस.पटेल एवं डॉ.शिव कुमार सिदार तथा सहायक क्षेत्रीय अधिकारी – बड़े भंडार शिव कुमार साहू ने किया।

शिविर का उद्देश्य उपचार एवं पशुपालको को दुग्ध उत्पादन एवं पशु प्रबंधन के प्रति जागरूक कर उनकी क्षमताओं का विकास कर आय वृद्धि में सहायता करना था। प्रशिक्षित टीम ने तीनों ग्राम के करीब 50 पशुपालकों के 200 से अधिक पशुओं के स्वास्थ्य जाँच व एफएमडी का टीकाकरण किया। वहीं बाँझपन, डायरिया, कृमि रोगो का निदान हेतु निःशुल्क दवाओं का भी वितरण किया और पशुओं को पोषक तत्वों के मिश्रण खिलाना, नियमित रूप से डीवॉर्मिंग और टीकाकरण कराने की सलाह दी गई।

अदाणी फाउंडेशन के साइट सीएसआर हेड पूर्णेदू कुमार ने निकट भविष्य में अन्य परिधीय ग्रामो में भी इस तरह के स्वास्थ्य जॉच के लिए शिविरों का आयोजन किए जाने की बात कही है। कार्यक्रम में अदाणी फाउंडेशन- आरईजीएल से विवेक पाण्डेय , परमेश्वर गुप्ता, नीलेश महाना एवं गणमान्य ग्रामवासी भी उपस्थित थे।