लंबित चिटफंड प्रकरणों के निपटारे में गति लाने के निर्देश..

सूरजपुर19 नवंबर (वेदांत समाचार)। कलेक्टर राहुल देव अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लंबित चिटफंड प्रकरणों के निपटारे में गति लाने और छत्तीसगढ़ के निक्षेपको (जमाकर्ता) के हितों का संरक्षण करने संरक्षण अधिनियम 2005 के अंतर्गत चिटफंड कंपनी की पहचान आवश्यक जांच व कारवाई करने के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई । बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, एसडीओपी सहित जिले के थाना प्रभारी उपस्थित थे।

संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी ने जिला स्तरीय समिति के सदस्यों एवं अधिकारियों को जिले में लंबित चिटफंड के प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी। प्रभारी कलेक्टर राहुल देव ने शासन के निर्देशानुसार नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही कर कार्य में प्रगति लाते हुए प्रभावित व्यक्तियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने चिटफंड के प्रकरणों के संबंध में किस कंपनी के विरुद्ध कहां अपराध दर्ज है आदि की जानकारी को एक्जयी करने, फरार कंपनी के डायरेक्टरों की गिरफ्तारी की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए संबंधित थाना प्रभारी को निर्देशित किया तथा निवेशकों से चिटफंड से संबंधित प्राप्त आवेदनों में जिन आवेदकों से बॉन्ड आदि दस्तावेज अप्राप्त है संबंधित को बुलाकर दस्तावेज जमा कराने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुछ प्रकरणों में चिटफंड कंपनी की संपत्ति का चिन्हांकन नहीं हुआ है उनके चिन्हांकन के लिए टीम बनाकर पहचान करने कहा। पुलिस अधीक्षक ने जिन प्रकरणों में अंतः कालीन आदेश कार्यालय में प्राप्त हो गया है आदेश की प्रति जिला लोक अभियोजन अधिकारी को तत्काल उपलब्ध कराने कहा तथा जिला लोक अभियोजन अधिकारी अंतिम आदेश पारित कराने हेतु संबंधित विशेष न्यायालय को आदेश की प्रति उपलब्ध कराते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने कहा गया। उन्होंने चिटफंड से संबंधित निवेशकों से प्राप्त आवेदन में उल्लेखित कंपनियों के विरुद्ध अन्य जिलों एवं राज्यों में दर्ज अपराध की जानकारी प्राप्त करने कहा एवं जिन प्रकरणों में चिटफंड कंपनियों की संपत्ति का चिन्हांकन की प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है उस पर यथाशीघ्र नियमानुसार कार्यवाही करते हुए धनवापसी के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए ।