जिले में 3 हजार एकड़ में किया जाएगा कॉफी का उत्पादन..

जगदलपुर17 नवंबर (वेदांत समाचार)। बस्तर जिले के दरभा में किये जा रहे कॉफी उत्पादन की सफलता को देखते हुए कलेक्टर रजत बंसल ने मंगलवार को कॉफी उत्पादन के संबंध में बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए की 3 हजार एकड़ में कॉफी की खेती प्रारंभ की जायेगी। कॉफी की खेती के लिए दरभा, बास्तानार और लोहंडीगुड़ा विकासखण्ड की जलवायु को अधिक अनुकूल होने के कारण वहां के किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कॉफी उत्पादन कार्य के लिए जिला स्तर पर समिति का गठन करने के साथ ही उसमें आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त और जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को भी शामिल करने के निर्देश दिए। कॉफी उत्पादन हेतु वन अधिकार पत्र धारक परिवारों के कलस्टर को प्राथमिक रूप से चयन करने तथा चयनित परिवारों की महिलाओं को शत् प्रतिशत बिहान समूह से जोडने हेतु निर्देशित किया गया। तथा प्रत्येक परिवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से बैंक लिंकेज से लाभ दिलाने हेतु निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर डॉ. के.पी. सिंह के द्वारा प्रदाय जानकारी के अनुसार आगामी 02 वर्ष में कॉफी पौधों की तैयारी के लिए बीज का उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा, जिससे पौधे तैयार करने के लिए बाहर से बीज मंगाने की जरूरत नहीं होगी। 05 लाख कॉफी नर्सरी का उत्पादन उद्यान महाविद्यालय एवं 05 लाख कॉफी पौधे का उत्पादन उद्यानिकीय विभाग के द्वारा किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, संयुक्त कलेक्टर गोकुल रावटे व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।