कोयंबटूर में सामने आए स्वाइन फ्लू के दो मामले, दोनों मरीजों का इलाज जारी…

तमिलनाडु 16 नवंबर (वेदांत समाचार)। कोयंबटूर में स्वाइन फ्लू के दो मामले सामने आए. फिलहाल दोनों मरीजों का एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. कोयंबटूर में इस साल पहली बार स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया है. इन दोनों लोगों की रविवार को संक्रमित होने की पुष्टि हुई. दोनों मरीजों का पिलामेडु के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. नगर निगम के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि दोनों संक्रमित व्यक्ति बुजुर्ग हैं. एक संक्रमितआरएस पुरम की एक 63 वर्षीय महिला है और दूसरा पीलामेडु की एक अन्य 68 वर्षीय महिला है.

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, दोनों ही मामले एक-दूसरे से जुड़े हुए नहीं हैं और शहर के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं. अधिकारी ने कहा कि दोनों में कोविड-19 के जैसे लक्षण थे और उन्होंने कोरोना टेस्ट के लिए अस्पताल से संपर्क किया. वे कोविड-19 निगेटिव पाए गए. हालांकि, वे स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाए गए. अधिकारी ने कहा कि संक्रमित लोगों के परिवार के सदस्यों और संपर्कों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. अधिकारी ने कहा, वर्तमान में संपर्क में आने वाले लोगों और संक्रमितों के परिवार के सदस्यों को टैमीफ्लू की गोलियां वितरित की जा रही हैं. हमने उन्हें आइसोलेशन में रहने को कहा है.

कैसे होते हैं स्वाइन के लक्षण और क्या है बचाव?

अधिकारी ने कहा, डेंगू, कोविड-19 और स्वाइन फ्लू के मामलों की निगरानी के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा शहर की सीमा में प्रतिदिन 64 चिकित्सा शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि, उन्होंने निवासियों को एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी. उन्होंने लोगों से कहा कि उन्हें बार-बार हाथ धोना चाहिए, फेस मास्क पहनना चाहिए, फर्श को कीटाणुरहित करना चाहिए और सतहों को बार-बार छूने से बचना चाहिए. अधिकारी ने कहा, स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोविड-19 से मिलते-जुलते हैं. लक्षण दिखने पर लोगों को तुरंत खुद को आइसोलेट करना होगा. जब तक वे नेगिटिव नहीं पाए जाते हैं, तब तक उन्हें अलग-थलग रहना होगा.

घरों और आसपास के इलाके को साफ करें लोग

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, स्वाइन फ्लू से संक्रमित लोग बिना किसी जटिलता के ठीक हो सकते हैं. हालांकि, कोविड-19 के मामले में पहले से बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए बीमारियों को और अधिक बढ़ा सकता है. इस बीच, नगर निगम आयुक्त राजा गोपाल सुनकारा ने लोगों से संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए अपने घरों और आसपास के इलाके को साफ रखने के लिए कहा. उन्होंने कहा, कि लोगों को बुखार, खांसी और सिरदर्द जैसे कोई लक्षण होने पर चिकित्सा शिविर या नजदीकी सरकारी अस्पताल से संपर्क करना चाहिए.