YouTube: यूट्यूब लगातार अपने प्लेटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव कर रहा हैं. अभी कुछ दिनों पहले कंपनी ने ऑनलाइन गैंबलिंग कंटेंट बनाने वाले और उनको प्रमोट करने वाले क्रिएटर्स को लेकर अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया था. इसमें कंपनी ने कहा था कि गूगल से अनअप्रूव्ड गैंबलिंग सर्विस को प्रमोट करने वाले क्रिएटर्स पर सख्त रुख अपनाया जा सकता हैं. अब यूट्यूब ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म से नियमों का उल्लंघन करने वाले 29 लाख वीडियोज़ को डिलीट कर दिया हैं. यूट्यूब ने ये वीडियो कंटेंट वॉइलेशन की वजह से डिलीट किए हैं. जबकि कंपनी पूरे देश से करीब 9.5 मिलियन से अधिक वीडियो को डिलीट किया हैं. भारत के बाद ब्राजील से सबसे ज्यादा वीडियोज़ को हटाया गया हैं.
क्या है पूरा मामला?
दरअसल, पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले 29 लाख वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है. इसकी जानकारी कंपनी ने अपनी ही एक रिपोर्ट में साझा किया हैं. इस रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 2020 के बाद से यूट्यूब भारत में अपने प्लेटफॉर्म से सबसे ज्यादा वीडियो डिलीट कर रही है. अक्टूबर से दिसंबर तक का तामाही में कंपनी ने पिछले तिमाही की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक वीडियो डिलीट किए हैं. भारत के बाद यूट्यूब ने सबसे ज्यादा वीडियो ब्राजील से हटाए हैं. यूट्यूब के अनुसार उनको ऑटोमैटेड कंटेट मॉडरेशन टूल ने इन सभी वीडियो की पहचान की और 99.7 प्रतिशत वीडियो को इस टूल ने फ्लैग किया है.
क्यों हटाए गए वीडियो
इन सभी वीडियोज़ को यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर हटाया हैं. इनमें से 81.7 प्रतिशत वीडियो स्कैम, भ्रामक और स्पैम होने के कारण हटाए गए हैं. और 6.6 प्रतिशत वीडियो उत्पीड़न, 5.9 बच्चों की सुरक्षा, 3.7 प्रतिशत हिंसक होने के चलते हटाए गए हैं. वीडियोज़ हटाने के साथ कंपनी ने लगभग 48 लाख चैनलों को भी टर्मिनेट किया है. इसके साथ ही कंपनी ने पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले 130 करोड़ कमेंट को भी हटा दिया हैं.
गैंबलिंग कंटेट वाले क्रिएटर्स पर यूट्यूब ने कसी नकेल
इससे पहले यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे क्रिएटर्स को बैन करने का बात कहीं थी जो अनसर्टिफाईड गैंबलिंग ऐप्स और वेबसाइट को प्रमोट करते पाए जाएंगे. इसके साथ कंपनी ने कहा था कि वह उन क्रिएटर्स के अकाउंट भी ब्लॉक करेगी, जो अपने कंटेंट में गूगल से अनअप्रूव्ड गैंबलिंग सर्विस का लोगो या लिंक दिखाते हैं. यूट्यूब के इस फैसले के बाद केसिनो गेम्स और ऐप्स समेत गैंबलिंग कंटेट बनाने वाले क्रिएटर्स प्रभावित हुए थे.