CGPSC Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ मेडिकल स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

CGPSC Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से मेडिकल स्पेशलिस्ट (CGPSC Medical Specialist Recruitment 2021) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन (Chhattisgarh Public Service Commission, CGPSC) की ओर से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 641 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें (CGPSC Recruitment 2021) आवेदन की प्रक्रिया 11 नवंबर 2021 से शुरू हो गई है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10 दिसंबर 2021 तक का समय दिया गया है. इच्छुक उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन फॉर्म में 1 दिसंबर से 15 दिसंबर 2021 के बीच आवेदन पत्र में संशोधन कर सकेंगे.

आवेदन प्रक्रिया

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- psc.cg.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए Recruitment सेक्शन में जाएं.
  • इसमें Online Application के लिंक पर जाएं.
  • अब MEDICAL SPECIALIST [DEPT. OF PUBLIC HEALTH & FAMILY WELFARE] -2021 के लिंक पर जाएं.
  • इसके बाद CLICK HERE TO REGISTER AND APPLY ONLINE FOR MEDICAL SPECIALIST-2021 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  • आवेदन करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

एप्लीकेशन फीस

इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपए वहीं एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को 300 रुपए एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे. आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या चालान से किया जा सकता है.

इन पदों पर होगी भर्तियां

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 641 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें शिशु रोग विशेषज्ञ के लिए 123 सीटें, मेडिसिन विशेषज्ञ के लिए 115 सीटें, स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए 111 सीटें, इनथेशिया स्पेशलिस्ट के लिए 124 सीटें, अस्थि रोग विशेषज्ञ के लिए 22 सीटें और सर्जरी स्पेशलिस्ट दिल्ली 111 सीटों के साथ अन्य पदों पर भर्तियां होंगी. वैकेंसी की पूरी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छे से देख ले.

योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्था के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री से साथ संबंधित विषय में पीजी की भी डिग्री होनी चाहिए. वहीं अभ्यर्थी का पंजीकरण राज्य मेडिकल काउंसिल में भी होना चाहिए.

आयु सीमा

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 25 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जनवरी 2021 से की जाएगी. राज्य से स्थानीय निवासियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है.