रेल हादसों पर रोक लगाने के लिए कड़े इंतजाम कर रहा रेलवे, सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने पर जोर

उत्तर पश्चिम 8 नवम्बर (वेदांत समाचार) भारतीय रेल अपने यात्रियों के साथ-साथ अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए भी हमेशा से जरूरी कदम उठाती आ रही है. इसी सिलसिले में उत्तर पश्चिम रेलवे, सर्दियों की शुरुआत होने के साथ ही सुरक्षा को लेकर गंभीर हो गई है. इसी कड़ी में उत्तर पश्चिम रेलवे के हेडक्वार्टर में सोमवार को उत्तर पश्चिम रेलवे पर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जोन के महाप्रबंधक विजय शर्मा, रेल सुरक्षा आयुक्त (वेस्टर्न सर्किल) आर. के. शर्मा, और विभागाध्यक्षों ने सुरक्षा रिव्यू मीटिंग में भाग लिया.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार सुरक्षा रिव्यू बैठक में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर सुरक्षा को सदैव प्राथमिकता पर रखा जाता है और इसे मजबूत बनाने के लिए नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है.

रेल दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दिया जा रहा है विशेष ध्यान

सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों के परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम रेलवे पर दुर्घटनाओं में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है. विजय शर्मा ने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर किसी भी तरह की दुर्घटना न हो, इसके लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है. जिसमें सुरक्षा से जुड़े कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें जागरूक करने पर भी बल दिया जा रहा है.

रेल सुरक्षा आयुक्त (वेस्टर्न सर्किल) आर. के. शर्मा ने सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को दिशानिर्देश प्रदान किए तथा उत्तर पश्चिम रेलवे पर कम दुर्घटनाओं के लिए सराहना की. रेल सुरक्षा आयुक्त ने सुरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिये कहा कि जब निर्माण या विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो जाता है तथा उसमें चिन्हित की गई कमियों को आगामी परियोजना के समय ध्यान रखना चाहिए.

निरीक्षकों की मॉनिटरिंग का सिस्टम विकसित करने पर भी जोर

आर.के. शर्मा ने कहा कि निरीक्षकों की मॉनिटरिंग का सिस्टम भी विकसित किया जाना चाहिए. उन्होंने समपार फाटकों पर भी सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए गेटमैन को नियमानुसार कार्य करने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए. बताते चलें कि इस अहम बैठक में मुख्य सुरक्षा अधिकारी पी. के. जैन ने उत्तर पश्चिम रेलवे के सुरक्षा संगठन की दिन-प्रतिदिन की कार्यप्रणाली को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया