शिक्षा का स्तर बेहतर करने संयुक्त प्रयास करने पर कलेक्टर ने दिया बल

धमतरी 8 नवम्बर (वेदांत समाचार) ।ज़िले में संचालित सभी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफॉर्म दिया जाएगा। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने आज स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान जल्द से जल्द गुणवत्तायुक्त यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ज़िला शिक्षा अधिकारी डॉ. रजनी नेल्सन ने बताया कि हाथकरघा विभाग से 30 नवंबर तक कक्षा पहली से आठवीं तक के लिए यूनिफॉर्म सिलाई कर मिलने की संभावना है।

सभी बच्चों को यह यूनिफॉर्म मिले, यह सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने इसकी गुणवत्ता पर भी जोर दिया है। जिले में संचालित चारों स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में संविदा और प्रतिनियुक्ति से भरे गए पदों की जानकारी देते हुए बताया गया कि 178 शासकीय, गैर शासकीय पदों में से 128 में नियुक्ति कर ली गई है और 35 पदों के लिए आवेदन 15 नवंबर तक मंगाए गए हैं। इसमें भी जल्द नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने पर कलेक्टर ने बैठक में बल दिया।

समीक्षा के दौरान बताया गया कि छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहत जिले में 239 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया है। इसमें शासकीय स्कूलों में 146 और निजी स्कूलों में 93 बच्चे अध्ययनरत हैं। इनमें से 199 विद्यार्थियों के खाते में डीबीटी के ज़रिए छात्रवृत्ति हस्तांतरित की जा चुकी है। कलेक्टर ने योजना के तहत ऐसे सभी 17 बच्चे, जिन्हें दिए जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि, खाता किसी कारणवश नहीं खोले जाने की वजह से नहीं मिली है, उनकी विकासखंडवार सूची उपलब्ध कराने कहा है, ताकि जल्द से जल्द उनका खाता खोल कर छात्रवृत्ति की राशि उनके खाते में डाली जा सके।

कलेक्टर एल्मा ने साथ ही निजी स्कूलों में पढ़ रहे ऐसे 93 बच्चों को भी ट्रैक कर सत्यापित करने के निर्देश सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं, जो महतारी दुलार योजना के तहत पात्र हैं।