छठ को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 22 जिलों में पुलिस की अतिरिक्त तैनाती, घाटों पर रहेगी खास नजर..

बिहार 08 नवंबर (वेदांत समाचार) | लोक आस्था के महापर्व छठ पर राज्य भर में कानून-व्यवस्था पर कड़ी नजर रखी जा रही है. खासतौर पर छठ घाटों और आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं. इसके लिए राज्य के 22 जिलों में अतिरिक्त फोर्स मुहैया कराए गए हैं. बिहार पुलिस मुख्यालय ने प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है. इस दौरान जिला पुलिस के सहयोग के लिए 12 नवंबर तक अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसमें ज्यादा पुलिस बल प्रमुख छठ घाटों के आसपास तैनात किये जाएंगे.

दरअसल, पुलिस मुख्यालय ने जरूरत के अनुसार दंगा निरोधक कंपनियों की तैनाती भी करने का आदेश दिया है। इसको लेकर रेंज आइजी और डीआइजी को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. वे अपने क्षेत्र में जरूरत के मुताबिक उपलब्ध दंगा निरोधक कंपनी को प्रतिनियुक्ति करेंगे. कानून-व्‍यवस्‍था के पालन के साथ छठ पर्व का शांतिपूर्ण आयोजन पुलिस-प्रशासन की पहली प्राथमिकता है.

इसके लिए सोमवार को यानि कि आज नहाय-खाए के साथ आरंभ हो रहे व्रत के पहले तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. आदेश के तहत छठ पर्व के बाद सभी प्रतिनियुक्त बल 13 नवम्बर को खुद अपने-अपने वाहिनी मुख्यालय या जहां भी उनकी तैनाती है वहां वापस हो जाएंगे.

पटना में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की 3 कंपनी तैनात

बता दें कि छठ पर्व के मौके पर पटना जिले को सबसे ज्यादा फोर्स मुहैया कराया गया है. ऐसे में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस की तीन कंपनियों के साथ 800 लाठी बल और 1000 होमगार्ड जवान उपलब्ध कराए गए हैं. सशस्त्र पुलिस के जवान और अन्य पुलिस बल दीवाली को देखते हुए पहले से ही पटना जिला में प्रतिनियुक्त हैं.

हालांकि अब इनकी प्रतिनियुक्ति बढ़ा दी गई है. वहीं, औरंगाबाद जिला को सशस्त्र पुलिस की पांच कंपनी दी गई है. इसके अलावा भागलपुर और सीतामढ़ी को सौ-सौ अतिरिक्त जवान उपलब्ध कराए गए हैं.

जानिए किन जिलों में की गई अतिरिक्त बलों की तैनाती

गौरतलब है कि राजधानी पटना के अलावा प्रदेश के कई अन्‍य जिलों में भी अतिरिक्‍त पुलिस बलों की तैनाती की गई है. जिन 22 जिलों में अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है, उसमें पटना, नालंदा, गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, कैमूर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, भागलपुर और मुंगेर भी शामिल हैं.

इसके अलावा बेगूसराय, दरभंगा, समस्तीपुर, सारण, सीवान, मोतिहारी, कटिहार, पूर्णिया, बांका, जमुई और लखीसराय जिला को भी अतिरिक्त बल मुहैया कराया गया है.