Air Pollution : वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से खुद को बचाने के लिए 5 प्राकृतिक उपाय

अधिक से अधिक लोग प्रदूषण से संबंधित बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, खांसी, सर्दी और छींकने के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं. प्रदूषण स्वस्थ लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.

इसलिए बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution) से बचने के लिए 5 घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. ये फेफड़ों को साफ करेंगे, आपकी इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ावा देंगे और आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करेंगे.

वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए 5 प्राकृतिक उपाय

हल्दी

हल्दी में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं. हल्दी को एक सुपरफूड माना जाता है जो फ्लू, बुखार, अस्थमा और दोपहर के भोजन के संक्रमण का इलाज कर सकता है. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज के लिए बहुत अच्छा है. सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं और इससे आपको गले की खराश से तुरंत राहत मिलेगी.

सरसों का तेल

सरसों का तेल अधिकतर किचन में इस्तेमाल के लिए जाना जाता है. शरीर की इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने वाले, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बालों को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के अलावा, इसमें कई तत्व भी होते हैं, जिनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. सिर दर्द और सर्दी से राहत पाने के लिए सरसों के तेल और लहसुन के मिश्रण को पैरों और माथे पर थोड़ी सी मात्रा में मलकर इस्तेमाल किया जा सकता है. बंद नाक से तुरंत राहत पाने के लिए आप सोने से पहले इसे अपनी छाती पर भी लगा सकते हैं.

बीटा कैरोटीन

प्रदूषित हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सिरदर्द हो सकता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहें तो आप इसके लिए बीटा कैरोटीन से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें शकरकंद, गाजर, गहरे रंग के पत्तेदार साग, बटरनट स्क्वैश, केंटालूप, लेट्यूस, लाल शिमला मिर्च, खुबानी, ब्रोकोली और मटर आदि शामिल है. ये फूड्स आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देंगे और सभी संक्रमणों को दूर रखेंगे.

घी

अपने आहार में एक चम्मच गर्म घी शामिल करें. घी प्रदूषकों के दुष्प्रभावों को कम कर सकता है. आप बस थोड़े से गर्म घी से अपने नथुने और पैरों की मालिश भी कर सकते हैं.

तुलसी की चाय

प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं या अपने फेफड़ों को साफ रखना चाहते तो तुलसी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में पानी के साथ 5-6 तुलसी के पत्ते डालें. इसमें उबाल लाएं. फिर 15 मिनट के लिए आंच धीमी कर दें और इसे उबलने दें. एक कप में छान कर पी लें. आप इसमें शहद और गुड़ भी मिला सकते हैं.