कोरबा जिले में 21वी छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ, राजस्व मंत्री ने प्रत्येक खिलाडी को 1100/- रुपये देने की घोषणा की

कोरबा 7 नवम्बर (वेदांत समाचार) छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत् मंडल के ऐतिहासिक मैदान में जिला प्रशासन एवं स्कूल शिखाविभाग कोरबा छत्तीसगढ़विभाग द्वारा आयोजित 21 वी छ ग राज्य शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारम्भ माननीय जयसिंघ अग्रवाल राजस्व मंत्री छत्तीसगढ़ द्वारा किया गया रंगारंग कार्यक्रम एवं आकर्षक मार्चपास्ट एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात् विधिवत रूप से खेल आरम्भ के बाद राजस्व मंत्री मेअपनेउद्बोधन में विभीन संभागो से आये हुए खिलाड़ी कोच मैनेजर एवं अधिकारियो का उत्साह वर्धन का अपनी घोषणा में राज्य स्तरीय क्रीड़ाप्रतियोगिता शामिल होनेवाले प्रत्येक खिलाडी को 1100 /- ग्यारह सौ रूपये प्रदानकरनेकेघोषणाकी। इस घोषणा के उद्बोधन से खिलाड़ियों में उत्साह का संचारहोगया और सब के चेहरों पर इ नयी चमक आ गय। एक बहुत हे अच्छी एवं रचनातमक पहल से यह प्रतियोगिता एक यादगार प्रतियोगिताबन गयी।


इस प्रतियोगिता मेकिक बॉक्सिंग बालक/बालिका 14, 17, 19 वर्ष थ्रो बल बालक-बालिका एवं टेनिस बॉल क्रिकेट का आयोजन होगा
किकबॉक्सिंग केख़िलाड़ियन में एक नया उत्साह नज़र आया इसका कारन इस खेल को ओलिंपिक खेलोमेशामिल कर लिया गयाहै एवं खिलाडियों केलिए देश के लिए मैडल लानेका सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान अंतराष्ट्रीय रेफरी से बातचीत तारकेश मिश्रा एक अंतरास्ट्रीय रेफरी एवं वर्तमान में छत्तीसगढ़ किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के कार्यकारिणी अध्यक्ष है।

तारकेश मिश्रा

तारकेश जी ने जानकारी डिकी 02 जुलाई 2021 को अंतरास्ट्रीय ओलिंपिक कमिटी ने मान्यता प्रदान कर दी है। खेल एवं युवकल्याण भारत सरकारद्वारा इसे २२ जुलाई को मान्यता दीगयी है। छत्तीसगढ़ ओलिंपिक एसोसिएशन से भी मान्यता मिल गयी है अब इस खेल केख़िलाड़ी उत्कृष्ट कहे का प्रदर्शन कर अपने भागीदारी ओल्य्म्पिक तक कर सकते ह। विश्व के 123 देशों में किक बॉक्सिंग वृहत रूप से खेलजता है 90 से अधिक देशों को खिलविभाग समान्यता मिल चुकी है अब इसमें भारत भी शामिल होगयाहै, भारत की रैंकिंग 67 है जबकि पहलेभारत क्वालिफिकेशन भी नहीं कर पता थ। कोरबाजिले के खिलाडियों ने रस्सिया , टर्की साऊथ कोरिया , नेपाल , आयरलैंड में भारत का प्रतिनिधितत्व किया है। अपनेप्रयाशों से अंतरास्ट्रीय स्तर की अकादमी कोरबा जिले में बन रहा है। विशेष रूपसे 06 -14 वर्ष के बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएग जिससे वे भविष्य में ओल्य्म्पिक के लिए अपने दावेदारी प्रस्तुत कर सकें जहा तक संभावनाएं है की 2024 में डेमो गेम और 2028 में मैडल इवेंट केरूप में ओल्य्म्पिक में शामिल हो जायेगा अभी छह वर्ष का समय है तैयारी केलि।

पूजा पांडेय

पूजा पांडेय एक अंतरास्ट्रीय रेफ़रीएवं नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट हैं वर्त्तमान में सेल्फ डिफेन्स , मार्शल आर्ट औरकिक बॉक्सिंग की कोचिंग कर रहीहै। नारी शशक्तिकरण पर ध्यान देते हुए नारी को सक्षम बनाने में लगी हुईहै पड़े के साथ खेल पर भी ध्यान देनेको प्रत्साहित करती रहती है 15 वर्षों से खेलमे जुडी हुई है।

अजित कुमार शर्मा

अजित कुमार शर्मा नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट एवं इंटरनेशनल सिल्वर मेडलिस्ट खिलड़ीहैं वर्तमान में कोरबा जिला के गोढ़ी के जैन पब्लिक स्कूल में खेल शिक्षक ककर्य कररहेहैं डायमंड वर्ल्डचैम्पियनशिप रूस के अन्नापा शहर जोकि मास्को के समीप है वहां रजत पदाक हासिल किया। ये गोढ़ी के शासकीय स्कूल में गांव के बच्चो को प्रशिक्षण देते है। उनका सपना है की ओलम्पिक मे भाग ले और भारत देश के लिए मैडल लेकर आएं। स्कूल एवं कालेज में छात्र छात्रों सेल्फडिफेन्स की ट्रेनिंग देते हुए प्रतियोगिता 10 नवम्बर तक चलेगी ।