बड़ी खबर : 8 नवम्बर से सरकारी कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी, बंद होगी ये सुविधा

नई दिल्ली, 7 नवंबर । कोरोना महामारी के कारण सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली खास सेवा कल यानी 8 नवंबर से बंद हो जाएगी। 8 नवंबर से केंद्रीय कर्मचारियों को अपना एटेंडेंस लगाने के लिए बायोमेट्रिक्स सिस्टम की सर्विस फिर से बहाल हो जाएगी। यानी कल से केंद्रीय कर्मचारियों को समय पर ऑफिस पहुंचकर अपनी उपस्थिति बायोमेट्रिक्स सिस्टम में दर्ज करवानी होगी।

कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को बायोमेट्रिक्स सिस्टम से छूट दी गई थी। अब जब कोरोना का खतरा कम हो गया है, ऐसे में सरकार ने अब इस दोबारा स शुरू करने का फैसला किया है और सभी विभागों को नोटिफिकेशन भेज दिया गया है। भारत सरकार में डिप्‍टी सेक्रेटरी उमेश कुमार भाटिया ने इस बारे में कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए दफ्तरों में कम संख्‍या में कर्मचारियों को बुलाया जा रहा था, उनके काम के घंटे कम करने किए गए थे, उन्हें बायोमेट्रिक एटेंडेंस से राहत दी गई थी, लेकिन अब इस खत्‍म कर दी गई हैं और 8 नवंबर से हर कर्मचारी को बॉयोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं, जिसके मुताबिक दफ्तर में बायोमेट्रिक मशीन में उपस्थिति दर्ज करवाना अनिवारय है। ऑफिस में बायोमेट्रिक मशीन के पास में सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा। कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति दर्ज स पहले और बाद में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग , फेस मास्क का इस्तेमाल करना होगा।