स्कूली छात्रों के शिक्षा के स्तर के आकलन के लिए 12 नवंबर को होगा राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण…

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में इस वर्ष 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 733 जिलों में 1.23 लाख स्कूल हिस्सा ले रहे हैं.

06 नवंबर (वेदांत समाचार) | स्कूली छात्रों में शिक्षा के स्तर का आकलन करने के लिये राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 का आयोजन 12 नवंबर को किया जायेगा. शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया कि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 के तहत तीसरी, पांचवीं, आठवीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के शैक्षणिक स्तर का आकलन किया जाता है. इस बार इसके संचालन में निजी स्कूलों को भी शामिल करने का निर्णय किया गया है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में इस वर्ष 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 733 जिलों में 1.23 लाख स्कूल हिस्सा ले रहे हैं.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने छात्रों के सीखने के परिणामों एवं उनकी क्षमता का आकलन करने के लिये मूल्यांकन ढांचा तैयार किया है. राष्ट्रीय स्तर पर यह सर्वेक्षण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित किया जायेगा.

मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण से छात्रों में सीखने से जुड़ी कमियों का पता लगाने और उसके अनुरूप शिक्षा नीति में जरूरी उपाए करने में मदद मिलेगी. इससे शिक्षा एवं अधिकारियों के क्षमता उन्नयन में भी मदद मिलेगी.

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 में केंद्र एवं राज्य सरकार के सरकारी विद्यालयों, सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों तथा निजी एवं गैर सहायता प्राप्त स्कूल शामिल होंगे. सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के अलावा राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में निजी एवं गैर पंजीकृत स्कूलों को भी शामिल किया जाए ताकि छात्रों के सीखने के नतीजों के समग्र दृष्टिकोण का पता लगाया जा सके और एकीकृत राष्ट्रीय मानकों का विकास किया जा सके.

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी जिलों को एनसीईआरटी द्वारा विकसित ढांचे के अनुरूप तीसरी, पांचवीं, आठवीं एवं 10वीं कक्षा के स्तर पर सीखने के परिणामों, जनजातीय छात्रों की शैक्षणिक स्थिति सहित उपलब्धियों का आकलन किया जायेगा.