अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन की धूम, नीलामी में मिलीं रिकॉर्ड बोलियां

Amitabh Bachchan NFT: बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) कलेक्शन को नीलामी के आखिर में, रिकॉर्ड करीब 1 मिलियन डॉलर की बोलियां मिली हैं. इस NFT कलेक्शन में मधुशाला, ऑटोग्राफ वाले पोस्टर शामिल हैं. नीलामी को Beyondlife.Club ने आयोजित किया था. यह 1 नवंबर को शुरू और 4 नवंबर को खत्म हुई थी.

बच्चन के मधुशाला NFT कलेक्शन को भारत में अब तक की सबसे ज्यादा बोली मिली है. इसे नीलामी के खत्म होने पर 756,000 डॉलर की बोली मिली है. नीलामी के पहले दिन पर इसे 420,000 डॉलर की बोलियां मिली थीं.

अभिनेता के पिता की कविताओं का कलेक्शन शामिल

मधुशाला NFT अभिनेता के पिता की कविताओं का कलेक्शन है. इन कविताओं को सुपरस्टार के अपने खुद की आवाज में रिकॉर्ड किया है. इसके अलावा नीलामी में उनकी आइकोनिक मूवीज से सात आटोग्राफ पोस्टर और आधे दर्जन NFTs और पोस्टर कलेक्शन का कलेक्शन शामिल है, जिन्हें पहले दिन 100,000 डॉलर से ज्यादा की बोलियां मिली हैं.

नीलामी में दूसरा फीचर लूट बॉक्स है, जिसकी कीमत 10 डॉलर प्रत्येक की तय की गई है. इसमें बॉक्स के हर खरीदार को NFT कलेक्शन से एक एश्योर्ड आर्ट पीस मिलता है. लूट बॉक्स में 5,000 चीजें हैं, जिनके लिए 300,000 से ज्यादा क्रिप्टो फैंस ने साइन अप किया है. लूट बॉक्स ड्रॉप्स को 50,000 डॉलर की बोलियां मिली हैं. लिमिटेड एडिशन विन्टेज पोस्टर जिनके साथ ऑथेंटिसिटी का डिजिटल NFT सर्टिफिकेट है, उनकी बिक्री 94,052 डॉलर में हुई है. और NFT आर्ट्स को 66,900 डॉलर में बेचा गया है.

अगस्त में, BeyondLife.club ने ऐलान किया था कि बच्चन प्लेटफॉर्म पर अपना NFT (नॉन-फजिबल टोकन) का कलेक्शन शुरू करेंगे. BeyondLife.club Rhiti एंटरटेनमेंट और GuardianLink.io के बीच वेंचर है.

NFT क्या है?

NFTs एक तरह के डिजिटल एसेट होते हैं, जो इमेज, वीडियो और दूसरी चीजों की ऑनरशिप को रिकॉर्ड करने के लिए ब्लॉकचैन का इस्तेमाल करते हैं. उनकी बढ़ती लोकप्रियता ने बहुत से लोगों को हैरान कर दिया है. लेकिन उनकी ग्रोथ रूकने का नाम नहीं ले रही है.

NFTs को कलेक्टर्स और निवेशक खरीदते हैं. और इन्हें सेकेंडरी मार्केट में खरीदा और बेचा जा सकता है. NFT के क्रिएटर के पास ब्लॉक पर एक यूनिक पीस को रखने या NFT को सीमित संख्या के कलेक्टर्स को बेचने का विकल्प मौजूद रहता है.