मदर्स मार्केट में सुपर मार्केट की तरह ही डिस्प्ले होंगे स्व-सहायता समूहों के उत्पाद,

लेक्टर ने किया डोम का निरीक्षण, दिये निर्देश

दुर्ग (29 अक्टूबर ( वेदांत समाचार ) डी-मार्ट एवं बिग बाजार की तर्ज पर भिलाई में मदर्स मार्केट में भी स्व-सहायता समूहों के उत्पाद डिस्प्ले किये जाएंगे। यहां पर विभिन्न विशिष्ट उत्पादों के डिस्प्ले काउंटर बनाए जाएंगे। एनयूएलएम के माध्यम से इन्हें विक्रय किया जाएगा। इसके लिए उत्पाद स्व-सहायता समूह उपलब्ध कराएंगे। यह निर्देश कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मदर्स मार्केट के निरीक्षण के दौरान दिये। इस दौरान भिलाई निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अपने निरीक्षण के दौरान यह निर्देश दिये कि डोम में उत्पादों का डिस्प्ले उसी तरह से हो जिस तरह से सुपर मार्केट में होता है। इसके लिए सुपर मार्केट में जिस तरह से सेटिंग डिजाइन की जाती है। उसका अवलोकन कर लें और इसी तरह से यहां भी प्लान कर लें। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्व-सहायता समूह बहुत अच्छे उत्पाद बना रही हैं। उन्हें एक मंच मिल जाने पर इनका बेहतर विक्रय हो सकेगा। इसकी अच्छी ब्रांडिंग होने से और अच्छा स्पेस मिलने से उनके बाजार में कई गुना वृद्धि होगी। उन्होंने आयुक्त को कहा कि स्थानीय स्व-सहायता समूहों को इस संबंध में लगातार प्रशिक्षण भी प्रदान करते रहें ताकि वे बाजार की जरूरतों के अनुरूप अपने को अद्यतन कर सकें और ब्रांड को और बेहतर कर सकें। उन्होंने कहा कि स्थानीय बाजार में नवाचार की अनेक संभावनाएं हैं और महिला समूह इन्हें कुशलता से अपना सकते हैं। इसके लिए विशेषज्ञों से चर्चा कर प्लान बनाएं। साथ ही यह भी देखें कि इनकी मार्केटिंग किस तरह से करें। इनके उत्पादों को केवल मदर्स मार्केट में ही ब्रांडिंग नहीं करनी है अपितु प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी इसकी ब्रांडिंग करनी है। कलेक्टर ने कहा कि यह जगह मार्केट प्लेस में है लोग बड़ी संख्या में शापिंग करने आते हैं। उत्पादों की जितनी विविधता यहां उपलब्ध होगी। उतनी ही सफलता इसे लेकर मिलेगी।

जेनरिक दवाओं की रेंज बढ़ाएं- कलेक्टर ने धन्वतंरी दवा दुकानों का निरीक्षण भी किया। यहां उन्होंने ग्राहकों से चर्चा भी की। ग्राहकों ने इसे आरंभ करने को लेकर संतुष्टि जताई। कलेक्टर ने इन दवा दुकानों के अधिकाधिक प्रचार प्रसार के निर्देश भी दिये ताकि ग्राहक अधिकाधिक संख्या में इनका लाभ उठा सके। कलेक्टर ने कहा कि यहां दवाओं की अधिक संख्या में रेंज भी रखनी है ताकि ग्राहकों को एक ही प्लेटफार्म में सभी तरह की जेनरिक दवा उपलब्ध हो सके।h

ठ पूजा की विशेष व्यवस्था रखें, दीवाली को लेकर करें विशेष सफाई ड्राइव और प्लान-

कलेक्टर ने कहा कि छठ पूजा को लेकर श्रद्धालुओं को सुंदर साफ वातावरण मिल पाए, इसके लिए अभी से युद्धस्तर पर कार्य करें। दीवाली को देखते हुए साफ-सफाई की विशेष ड्राइव चलाएं। सार्वजनिक स्थलों और कार्यालयों में रंगरोगन करा लें। कलेक्टर ने विशेष रूप से जलप्रदाय की स्थिति पर निरीक्षण रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों में पेयजल की दिक्कत है वहां अनिवार्य रूप से बूस्टर पाइपलाइन डालने के कार्य की मानिटरिंग करें।