इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने शुरू की आधार में मोबाइल अपडेट सेवा

बिलासपुर 22 अक्टूबर (वेदांत समाचार)।: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए एक सेवा शुरू की है। इसके तहत अब कोई भी आधार धारक घर के दरवाजे पर डाकिया द्वारा आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकता है। यह सेवा स्मार्ट फोन व बायोमेट्रिक उपकरणों से लैस सभी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स शाखाओं और ग्रामीण डाक सेवकों के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध होगी।

इस सुविधा की जानकारी बिलासपुर संभागीय डाक अधीक्षक कार्यालय से जारी कर दी गई है। आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कर लोग वन नेशन राशन कार्ड योजना के तहत राशन , नए मोबाइल सिम कनेक्शन के लिए केवाईसी, जन सांख्यिकीय विवरण आनलाइन अपडेट करना, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर रिटर्न जैसी विभिन्न् सेवाओं के लिए लाभार्थी की पहचान की सुविधा प्रदान की जा सकती है। डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की मोबाइल अपडेट सेवा एक महत्वपूर्ण ग्राहक केंद्रित पहल है।

नागरिकों के दरवाजे पर यह सेवा प्रदान कर डाकिया और जीडीएस उन लोगों के मोबाइल नंबर को अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिनके पास अपने आसपास के आधार नामांकन केंद्र तक पहुंच नहीं हो सकती है। डाक विभाग का मानना है कि आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करना उपयोगिता और सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी नागरिकों के लिए महत्वूपर्ण साबित होगा।

यह है इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना डाक विभाग के तहत की गई है। इसका आपरेटिंग माडल भारत की प्रमुख जरुरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह नकद रहित अर्थव्यवस्था और डिजिटल इंडिया मिशन में अपना योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह 13 भाषाओं में सरल और सस्ता बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।