ठंड की दस्तक के साथ टमाटर का भाव उतरा, 20 रुपये सस्ता

बिलासपुर 21 अक्टूबर (वेदांत समाचार) सब्जियों ने टमाटर के साथ आम इंसान के चेहरे को भी लाल कर दिया था। भाव आसमान छूने लगा था। अचानक ठंड की दस्तक के साथ और लोकल आवक बढ़ने के साथ सब्जियों के दाम में आंशिक गिरावट आई है। टमाटर 20 रुपये प्रतिकिलो सस्ता हुआ है।सब्जियों के दाम बढ़ने से थाली से टमाटर गायब हो चुका है।

पार्टी व अन्य कार्यक्रमों में सलाद के बीच टमाटर की पूछपरख कम हो गई है। ज्यादातर लोग टमाटो कैचप का उपयोग करने लगे थे। गुरुवार को बिलासपुर के स्थानीय चिल्हर बाजार में टमाटर 70 रुपये प्रति किलो से गिरकर 50 रुपये में आ गया। ब्रहस्पति बाजार, गोल बाजारा, रेलवे बुधवारी बाजार में टमाटर, बींस, भिंडी, करेला, सेमी सहित सभी सब्जियों के दाम में भारी तेजी रही। बाहरी प्रांतों से थोक मंडी तिफरा में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित होने का भी असर हुआ है।

थोक मंडी तिफरा में हरी सब्जियों की भरपूर आवक रही। टमाटर की आपूर्ति अभी भी कम रही। मानसून के लौटने के बाद अब ठंड बढ़ने के साथ उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सब्जियों के भाव में कमी आएगी। लेकिन फिलहाल मौसम में हो रहे उतार चढाव के बीच किसान भी चिंतित है। सब्जी विक्रेताओं की मानें तो दीपावली के बाद लोकल सब्जियों के आने से और भी गिरावट आएगी। सब्जी विक्रेताओं की मानें तो दीपावली के बाद लोकल सब्जियों के आने से और भी गिरावट आएगी। सब्जियों के दाम कम होने से गृहणियों को भी राहत मिली है। घरों में अब फिर से हरी साग सब्जियों की पूछ परख बढ़ जाएगी। लोकल आवक के बाद बाजार में सब्जियां सस्ती होंगी।

सब्जी भाजी आज का भाव

बैगन-40भिन्डी-50बीन्स-80कच्चा केला-40करेला-50देसी कोचई-40कुम्हड़ा-25लाल भाजी-60लौकी-30मोटी मिर्च-50

फूल गोभी-60सेमी-100शिमला-160टमाटर-50तोरई-40अदरक-60लहसुन-120धनिया-140मिर्ची-60गाजर-60मूली-50

आलू-25