Indian Navy Recruitment 2021: इंडियन नेवी ने 12वीं पास युवाओं के लिए 2500 पदों पर निकाली भर्तियां, यहां देखें डिटेल

Navy Jobs 2021: इंडियन नेवी (Indian Navy) की तरफ से नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. नेवी ने सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और आर्टिफिशियल अप्रेंटिस (AA) के 2500 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. खास बात यह है कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर 2021 से शुरू हुई है और आवेदन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2021 है. अगर आप इन पदों के लिए योग्य हैं तो आपको जल्द से जल्द आवेदन कर देना चाहिए. उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा.

भर्ती से संबंधित जरूरी तारीखें


ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 16 अक्टूबर 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 25 अक्टूबर 2021
एप्लीकेशन फॉर्म कम्पलीट करने की अंतिम तारीख- 25 अक्टूबर 2021
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख- जनवरी/फरवरी 2022
भर्ती परीक्षा की तारीख- फिलहाल तय नहीं।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा


नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 60% अंकों के साथ 12वीं पास होने चाहिए. इसके अलावा इंटरमीडिएट में उनके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ या कंप्यूटर साइंस विषय होने चाहिए. आवेदन केवल वही लोग कर पाएंगे, जिनकी जन्मतिथि 1 फरवरी 2002 से 31 मार्च 2005 के बीच होगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी आपको भर्ती के नोटिफिकेशन में मिल जाएगी.

फिजिकल एलिजिबिलिटी


आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए. उन्हें 1600 मीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी. उन्हें 20 स्क्वैट अप और 10 पुश अप लगानी होंगी.

आवेदन शुल्क


इंडियन नेवी के इन पदों पर आवेदन करने वाले किसी भी कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

यह है सिलेक्शन की प्रक्रिया


सबसे पहले आवेदकों को मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. जो लोग मेरिट लिस्ट में जगह बनाएंगे उन्हें ही परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद जो परीक्षा पास करेंगे उन्हें फिजिकल और यह पास करने के बाद मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा. जो परीक्षार्थी तीनों स्टेज पास करेंगे, उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद नौकरी मिल जाएगी.

ऐसे करें आवेदन


इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को इंडियन नेवी की रिक्रूटमेंट वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा. यहां उन्हें भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा.