पौधों के रोपण के बाद उसका संरक्षण और संवर्धन हमारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी- कलेक्टर

0 बी.आर.सी प्रांगण झपेली में औषधि वाटिका रोपण कार्यक्रम का हुआ उद्घाटन।

जांजगीर-चांपा, 13 अक्टूबर, (वेदांत समाचार) कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला आज बलौदा विकासखंड के ग्राम झपेली के बीआरसी प्रांगण में आयोजित औषधि वाटिका रोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। कलेक्टर एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अंजू शुक्ला ने इस अवसर पर विभिन्न प्रजाति के औषधि पौधे लगाए।

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेंद्र सिंह ठाकुर, बलौदा जनपद अध्यक्ष नम्रता कन्हैया राठौर, उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता नामदेव ने भी औषधि पौधों का रोपण किया। कोरोना संक्रमण के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों और समाजसेवी संगठनों का इस अवसर पर सम्मान किया गया।

 

कलेक्टर ने कहा कि केवल पौधे लगा देना बड़ा काम नहीं है। पौधे लगाने के बाद इन पौधों के संरक्षण, सुरक्षा, सिंचाई व्यवस्था की जिम्मेदारी भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों और ग्रामीणों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि अपने घर के आस-पास और तालाब के पार पर भी वृक्षारोपण कर उसके सुरक्षा संबंधी उपाय अवश्य करें। उन्होंने बीआरसी भवन की मरम्मत के लिए निर्माण विभाग के निर्माण एजेंसी को निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कार्यालय परिसर में “पढ़ाई तुहर पारा” अभियान के दौरान नवाचारी शिक्षकों द्वारा प्रदर्शित किए गए “टीचिंग लर्निंग मॉडल” का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खेल के माध्यम से सिखाने से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ती है। उन्होंने कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम के तहत बनाए गए विभिन्न मॉडलों की प्रशंसा की। बच्चों द्वारा बनाए गए ऑटोमेटिक सेनीटाइजर मॉडल का भी अवलोकन कर बच्चों को प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर शिक्षा अधिकारी जांजगीर श्री डीके कौशिक, विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री एस.आर. खाण्डे, खंड स्त्रोत समन्वयक श्री अर्जुन सिंह क्षत्री भी उपस्थित थे।
क्रमांक//फोटो