भारतीय डाक विभाग मना रहा है राष्ट्रीय डाक सप्ताह

भारतीय डाक विभाग द्वारा दिनांक 09 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य लोगों के बीच डाक सेवा के महत्व के प्रति जागरूकता पैदा करना तथा भारतीय डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना है। राष्ट्रीय डाक सप्ताह में अलग अलग दिन विभाग द्वारा अलग अलग योजनाओं एवं डाक सेवाओं की महत्ता को प्रदर्शित किया जाता है। राष्ट्रीय डाक सप्ताह की शुरूआत दिनांक 09 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस से हुआ। 1874 में बर्न स्वीटजरलैंड में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ के तौर पर इसे विश्व डाक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में दिनांक 11 अक्टूबर को बचत बैंक दिवस, दिनांक 12 अक्टूबर को पीएलआई दिवस, 13 अक्टूबर को फिलाटैली दिवस , 14 अक्टूबर को व्यवसाय विकास दिवस एवं दिनांक 16 अक्टूबर को मेल दिवस मनाया जायेगा।


आज 11 अक्टूबर को बचत बैंक दिवस के अवसर पर राजनांदगांव उपसंभाग अंतर्गत खुज्जी शाखाडाकघर में बचत बैंक मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डोंगरगांव उपडाकघर अंतर्गत शाखाडाकघरों के समस्त डाक कर्मचारियों सहित सुयश नाहटा जनपद उपाध्यक्ष डोंगरगांव, श्रीमति सोनाली पंसारी सरपंच खुज्जी, अक्षय देवांगन उपसरपंच खुज्जी, श्री ओंकार देवांगन ग्राम पटेल खुज्जी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।


कार्यक्रम के दौरान सहायक अधीक्षक डाकघर राजनांदगांव श्री नितिन गोस्वामी द्वारा विभागीय बचत एवं बीमा योजनाओं के बारे में ग्रामवासियों को सविस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया एवं ग्रामीण जनता को डाक विभाग के साथ जोड़ने हेतु जारी विभागीय प्रयासों को रेखांकित किया गया। अपने संबोधन में श्री गोस्वामी ने कहा कि भारतीय डाक विभाग सदैव से ग्रामीण जनता के कल्याण हेतु प्रयासरत है। अपनी अल्प बचत योजनाओं आवर्ती जमा, बचत बैंक एवं सुकन्या समृद्धि योजनाओं के द्वारा डाकविभाग ग्रामीण जनता के संपूर्ण विकास एवं आर्थिक संबल हेतु कार्यरत है। श्री गोस्वामी ने आगे बताया

कि भारतीय डाक विभाग द्वारा दिनांक 09 से 16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है जिसकी शुरूआत 1969 में जापान के टोक्यों में यूपीयू कांग्रेस में दिनांक 09 अक्टूबर 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना दिवस की वर्षगांठ को विश्व डाक दिवस के रूप में मनाये जाने से हुआ है। सहायक अधीक्षक डाकघर राजनांदगांव श्री नितिन गोस्वामी द्वारा अपने संबोधन मेंबताया गया कि भारत सरकार द्वारा आजादी की 75वी वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान आजादी के संघर्ष में अपना सर्वस्व होम करने वाले वीर स्वाधीनता सेनानियों का डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया और आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में उनके त्याग और बलिदान को याद किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों द्वारा अपने ग्राम में डाक विभाग की समस्त योजनाओं का प्रसार करते हुये अधिकाधिक बचत एवं सुकन्या खाते खोलने के लिये प्रतिबद्धता व्यक्त किया गया।