हड्डियों को मजबूत बनाने में रामबाण से कम नहीं मखाना, जानें हैरान करने वाले फायदे

मखाना एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं। साथ ही इनमें सोडियम, कैलोरी और फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। मखाने का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। जो लोग खून की कमी से जूझ रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स उन्हें दूध में मखाना उबालकर खाने की सलाह देते हैं। यह ना सिर्फ पाचन तंत्र को सुधारते हैं बल्कि शरीर में एनर्जी का भी संचयन करते हैं।

दूध के साथ मखाने का सेवन करने के फायदे:

हड्डियों को बनाए मजबूत: मखाने में कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। नियमित तौर पर मखाने का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। आप चाहें तो मखाने को घी में तलकर भी सेवन कर सकते हैं।

दिल को रखे दुरुस्त: मखाने खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही इनमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं।मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है, जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद करता है। मखाने का रोजाना सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

पाचन तंत्र: जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए मखाना किसी रामबाण से कम नहीं है। मखाने में मौजूद फाइबर और आयरन तत्व गैस और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। आप दूध में उबालकर मखाने का सेवन कर सकते हैं।

अनिद्रा: जो लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए भी मखाना फायदेमंद हो सकता है। रात में सोने से पहले मखाने वाले दूध के सेवन से अच्छी नींद आती है और अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

करे एनर्जी का संचयन: मखाना का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर मजबूत बनता है, क्योंकि यह बॉडी में एनर्जी को संचयित करता है। दूध में मौजूद प्रोटीन शरीर में एनर्जी को स्टोर करता है।

झुर्रियों से दिलाए छुटकारा: मखाने में मौजूद तत्व एजिंग के निशान यानी झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। नियमित तौर पर मखाने का सेवन करने से त्वचा में इलास्टिसिटी बढ़ती है।