आंगनबाड़ी केंद्र के आभाव में सुदूर वनांचल इलाके के बच्चे प्रारंभिक शिक्षा व पूरक पोषण बाहर से वंचित

मैनपुर। वैसे तो सरकार अंतिम पंक्ति मे निवासरत गांव के बच्चों को भी प्रारंभिक शिक्षा सहित पूरक पोषण आहार नियमित रूप से देने का दंभ भरती र्है लेकिन ऐसा जमीनी धरातल में नहीं दिख पा रहा है। आज भी कईयों ऐसे गांव हैं जहां के मासूम बच्चों को पूरक पोषण आहार सहित प्रारंभिक शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है।

ऐसा ही मामला गरियाबंद जिले के विकासखंड मैनपुर से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ सुदूर जंगल इलाके के ग्राम पंचायत साहेबिन कछार के आश्रित ग्राम कोदोमाली के मोहल्ले दशपुर, ईचरादी मे लगभग 40 से 45 प्रारंभिक शिक्षा पाने वाले मासूम बच्चो को आज भी शिक्षा एवं पूरक पोषण आहार के लिए वंचित होना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों से मिलने वाली समस्त सुविधाओं से वंचित होने के कारण अधिकांश बच्चे कुपोषित होने को मजबूर हैं।

ज्ञात हो कि वहां से 4 किलोमीटर दूर बीहड़ घनघोर जंगलों से घिरा हुआ गांव कोदोमाली मे आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। लेकिन इस मोहल्ले के बच्चों के लिए कोई सुविधा नहीं है ग्रामीण सुदूर अंचलों में वैसे भी बहुत सारे समस्याओं का निराकरण संबंधित विभागों के द्वारा नहीं किए जाने के कारण समस्या जस के तस बना हुआ है। मजबूरी में अपने हक और अधिकार के लिए ग्रामीणों को आंदोलन का रुख अख्तियार करना पड़ता है।

समय रहते ग्रामीणों के साथ बैठकर अधिकारी कर्मचारियों को समाधान की दिशा में ठोस निराकरण किया जाना जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं होने के कारण बुनियादी सुविधाओं से भी ग्रामीणों को वंचित होना पड़ता है। वहां के मासूम बच्चे किस हाल में रहते होंगे कौन-कौन से समस्याओं से जूझ रहे हैं। इस पर भी ध्यान देने वाला कोई जिम्मेदार अधिकारी नजर नहीं आता।

प्रारंभिक नींव ही अगर सही नहीं होगा तो आगे कैसे बढ़ पाएंगे सुदूर वनांचल के बच्चे ? आज के बच्चे कल के भविष्य का भविष्य गढ़ने के लिए ईचरादी दशपुर के मुखिया नेहरुराम,सोनाधर, दल्लूराम,भोजनाथ,लालसिंह, आयतू राम,मंगल राम,धनीराम,गोंन्चू राम,दानी राम, महेंद्र राम,हेमलाल, सुखराम,लाल सिंह,मंगलदाई, चैती बाई,पार्वती,महेश्वरी बाई शांति बाई,खुजी बाई,गायत्री बाई, सोना बाई, मंगल बती,कुमारी बाई, उर्मिला बाई, सोना बाई, प्रेमलता,जनता बाई,सुशीलाबाई, प्रेम बाई,चमेली बाई,उर्मिला बाई, राजन्तीन बाई ने जिले के कलेक्टर ,एसडीएम से ईचरादी दशपुर मे आंगनबाड़ी केंद्र संचालित करने की मांग किया है।