जंगल में जेसीबी से तालाब खोदाई, कटवा और जलवा डाले हरे-भरे पेड़

लखन गोस्वामी ,कोरबा ,करतला 5 अक्टूबर ( वेदांत समाचार) । कोरबा वनमंडल के करतला वन परिक्षेत्र के जंगल में रेंजर की शह पर जेसीबी से तालाब खोदाई का काम कराया जा रहा है। जेसीबी लगाकर मजदूरों का हक और उनके पेट पर लात मारने का काम हो रहा है, लेकिन दफ्तर में बैठकर कामकाज निपटाने वाले वन अधिकारियों को जंगल में हो रहे भ्रष्टाचार के मंगल और जंगल कटाई की ओर झांकने की फुर्सत नहीं। एक-दो मामले में कार्यवाही कर वाहवाही लूटने वाले विभागीय अधिकारी और कर्मी कमीशन के चक्कर में लाखों के कार्यों का बंटाधार करने पर तुले हुए हैं।

करतला वन परिक्षेत्र के ग्राम कोटमेर में जंगलों के बीच वन विभाग द्वारा तालाब खोदाई का कार्य कराया जा रहा है। इस कार्य में नियमत: आसपास के ग्रामीणों को रोजगार देने के लिए उनसे ही गड्ढा खोदवाने सहित अन्य कार्य कराया जाना है, किन्तु एक जेसीबी लगवाकर दर्जनों हरे-भरे वृक्षों को उखड़वा देने के साथ ही खोदाई भी करवाई जा रही है। इस रेंज के रेंजर जीवन लाल भारती हैं, लेकिन उनके जानकारी में ही हरे-भरे पेड़ गिरवाने व कटवाने के साथ ही इन्हें जलाया भी गया है।

यह कोई एक-दो दिन का काम नहीं बल्कि कई दिनों से हो रहा है जिसके प्रमाण मौके पर मिले। नियमों को ताक पर रखकर वन अधिकारी की जानकारी में जेसीबी लगवाकर और वन कर्मी खुद खड़े होकर काम करवा रहे हैं।

इसी जंगल में कोरोना लॉकडाउन से पहले तालाब खोदवाया गया जो ग्रामीणों और जानवरों के इसी काम का नजर नहीं आता लेकिन इसकी आड़ में वन अधिकारियों और कर्मियों ने बिल जरूर निकाल लिया है। कोरबा वन मंडल के अंतर्गत होने वाले मजदूर आधारित कार्यों में भी मजदूरों को नियोजित न कर जेसीबी से काम कराकर दर्जनों फर्जी मजदूरों के नाम से राशि निकालकर हड़प कर लेने का खेल किया जाएगा।

रेंजर ने पत्रकारों से की अभद्रता, दफ्तर से भाग जाने के लिए कहा
ग्राम कोटमेर के जंगल में जेसीबी लगाकर तालाब खोदाई के संबंध में स्थानीय पत्रकारों ने जीवन लाल भारती से करतला स्थित रेंज ऑफिस में जाकर जानकारी लेनी चाही तो अभद्रता की। उन्होंने कहा कि जानकारी नहीं देंगे, व्यक्तिगत मामला है, जाओ जो करना है कर लो। जब रेंजर को जिम्मेदार अधिकारी बताया गया तब कहा कि चलो भागो यहां से, क्या करने आए हो, मेरा व्यक्तिगत मामला है। प्रेस वाले हो तो जाओ, मैं नहीं जानता, बहुत ज्यादा पत्रकार बन रहे हो, मेरे कार्यालय में मत आया करो, भागो यहां से बोला न…।(आडियो सुरक्षित)

अपनी मनमानी से काम कर रहे वन विभाग के लोग
वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष बिहारी लाल राठिया ने बताया कि कोटमेर के जंगल में वन विभाग तालाब बनवा रहा है और अपने मन से मनमाना काम कर रहे हैं। समिति या सदस्यों से कोई ताल्लुक नहीं रखते। बड़े झाड़ का जंगल है और वन विभाग खुद पेड़ कटवा रहा है। कहते हैं हम जैसा चाहें वैसा करेंगे। जेसीबी से काम करा रहे हैं। एक तालाब बनाए हैं जो किसी काम नहीं आएगा, खाली पैसा शो करने के लिए बनाए हैं जिसमें पानी भी नहीं टिकेगा। वन विभाग के काम में मजदूर लगाए ही नहीं गए हैं।