महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर! कच्चे तेल के दाम में फिर लगी आग, जानिए आपके शहर में आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीज़ल

कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर से आ लग गई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ घंटों में ब्रेंट क्रूड के दाम बढ़कर फिर से 80 डॉलर प्रति बैरल के नज़दीक पहुंच गए. इसी के बाद घरेलू बाजार में देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. दिल्ली में 2 अक्टूबर को एक लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 102.14 रुपये हो गई है. वहीं, डीजल के दाम बढ़कर 90.48 रुपये प्रति लीटर पर हो गए हैं. आपको बता दें कि इस हफ्ते में पेट्रोल यानी सोमवार से लेकर शनिवार तक 90 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है. कई ऐसे राज्य हैं जहां पेट्रोल के दाम ने सेंचुरी का आंकड़ा पार कर लिया है इन राज्यों में बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं. इन सभी राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार चली गई है.

जानिए पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स (Petrol Diesel Rate Today)

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 102.14 रुपये जबकि डीजल का दाम 90.48 रुपये प्रति लीटर है.

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 108.15 रुपये व डीजल की कीमत 98.12 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में पेट्रोल का दाम 102.74 रुपये जबकि डीजल का दाम 93.54 रुपये लीटर है.

वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 99.76  रुपये लीटर है तो डीजल 94.99 रुपये लीटर है.

अब क्यों महंगा हो रहा है कच्चा तेल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ओपेक+ की बैठक 4 अक्टूबर यानी सोमवार को होगी. इस बैठक से पहले कई तरह के कयास लगाए जा रहे है. माना जा रहा है कि बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन घटाने की तैयारी है. हालांकि, अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. लेकिन इन्हीं खबरों के चलते कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटी है. आने वाले दिनों में ये तेजी बरकरार रह सकती है.

आपको बता दें कि भारत में डीजल और पेट्रोल की कीमतें तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. कीमत तय करने में विदेशी बाजार में क्रूड ऑयल के दामों का बड़ा रोल होता है. तेल कंपनियां, क्रूड ऑयल की 15 दिनों की औसत कीमत और डॉलर के मूल्य के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं.