जिला पुलिस एवं केन्द्रीय विद्यालय संगठन महासमुंद की संयुक्त पहल,’’स्टूडेंट-पुलिस कैडेट,’’ पालक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

महासमुंद 2 अक्टूबर (वेदांत समाचार) केन्द्रीय विद्यालय महासमुंद कम्यूनिटी हाॅल में आज जिला पुलिस एवं केन्द्रीय विद्यालय संगठन महासमुंद इकाई के संयुक्त तत्वाधान में ’’स्टूडेंट-पुलिस कैडेट,’’ पालक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पुलिस अधीक्षक महासमुंद दिव्यांग पटेल के विशेष पहल पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंम्भुरकर की अध्यक्षता में पालक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।
विशेष रूप से स्कूली बच्चों के पालकों के लिये आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम में श्रीमती टेम्भुरकर ने उपस्थित शिक्षकों एवं पालकों से कहा कि वे अपने बच्चों को स्टूडेंट-पुलिस कैडेट से जुड़ने के लिये प्रोत्साहित करें। चूंकि स्टूडेंट-पुलिस कैडेट काॅन्सेप्ट का उद्देश्य है छात्र छात्राओं को लोकतांत्रिक समाज के भविष्य के नेताओं के रूप में विकसित करने के लिए प्रशिक्षित करती है उनमें कानून अनुशासन नागरिक भावना समाज के कमजोर वर्गों के लिए सहानुभूति और सामाजिक बुराइयों के प्रतिरोध के प्रति सम्मान पैदा करती है यह परियोजना युवाओं को उनकी जन्मजात क्षमताओं का पता लगाने और विकसित करने में सक्षम बनाती है जिससे उन्हें सामाजिक असहिष्णुता मादक द्रव्यों के सेवन विचलित व्यवहार और सत्ता विरोधी हिंसा जैसी नकारात्मक प्रवृत्तियों के विकास का विरोध करने के लिए सशक्त बनाया जाता है समान रूप से या उनके भीतर उनके परिवार समुदाय और पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है स्टूडेंट पुलिस कैडेट उक्त के साथ बच्चों में ट्रेफिक अवेयरनेस होना जरूरी है। इसलिये एनसीसी व स्काउट-गाडड कैडेट के बच्चों की भांति स्टूडेंट-पुलिस कैडैट में शामिल होकर के बच्चे समाज में अपना योगदान दे सकते है। इसलिए स्टूडेंट-पुलिस कैडेट स्कूली बच्चों के लिए एक नया व अच्छा प्लेटफार्म है। जिसके तहत् पुलिस के साथ जुड़कर बच्चे आने वाले कल में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर सकते है व पुलिस मुख्यालय रायपुर से दो वर्ष (SPC) में भाग लेने पर उनको प्रमाण पत्र दिया जायेगा।


श्रीमती टेम्भुरकर ने सभी पालकों से भी निवेदन किया की वे अपने बच्चों की प्रथम गुरू होने के नाते नाबालिग बच्चों को स्कूटी, कार इत्यादी वाहन चलाने से सक्त मना करें साथ ही स्टूडेंट।