छत्तीसगढ़ की कथक डांसर यामिनी पाण्डेय बनी मेड रोपोसो टैलेंट हंट की विजेता

0 थर्ड जेंडर एवं प्राइड मंथ पर आधारित उनके शॉर्ट वीडियो के लिए म्युजिक, सिंगिंग एण्ड डांस कैटेगरी में यह पुरस्कार प्रदान किया गया

रायपुर। छत्तीसगढ़ की कथक डांसर यामिनी पाण्डेय मेड रोपोसो टैलेंट हंट की विजेता घोषित किया गया है। बिलासपुर की रहने वाली यामिनी पाण्डेय ने शॉर्ट वीडियो टैलेंट प्लेटफॉर्म ग्लांस रोपोसो के राष्ट्रव्यापी टैलेंट हंट मेड ऑन रोपोसो के ग्राण्ड फिनाले के दौरान अपने डांस परफोर्मेन्स के जरिए भारत द्वारा तीसरे लिंग को मान्यता देने के क्रान्तिकारी फैसले को सलाम किया और प्राइड मंथ का जश्न मनाया।

पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर, यामिनी का सपना उस समय साकार हो गया, जब उन्हें म्युजि़क, सिंगिंग एण्ड डांस कैटेगरी में शानदार शॉर्ट वीडियो फोर्मेट डांस परफोर्मेन्स के लिए विजेता घोषित किया गया।

मेड ऑन रोपोसो के ग्राण्ड फिनाले में शो के जजेज और मेंटर्स-बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया, जानी-मानी कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फाराह खान एवं टॉप कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा को यामिनी द्वारा पेश किया गया बेहदप्रभावी और खूबसूरत एक्ट बहुत पसंद आया।

25 वर्षीय कथक नृत्यांगना द्वारा आइकोनिक थीम पर प्रस्तुत किया गया यह एक्ट 2014 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुनाए गए सबसे ऐतिहासिक फैसले पर आधारित था, जिसमें थर्ड जेंडर यानि तीसरे लिंग को एक समान अधिकार दिए गए।

यामिनी ने अपने वीडियो परफोर्मेन्स के जरिए प्राइड मंथ का जश्न भी मनाया। भारत के टॉप शॉर्ट वीडियो कंटेंट क्रिएटर्स की पहचान के लिए मेड ऑन रोपोसो ने वर्चुअल ग्राण्ड फिनाले के दौरान शो के विजेताओं की घोषणा की।

इसमें 5 कैटेगरीज में 18 फाइनलिस्ट्स और 2 वाइल्ड कार्ड एंट्रीज शामिल थे, जो प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। देश के विभिन्न हिस्सों सेप्रतियोगियों ने अपने घर से ही ग्राण्ड फिनाले में हिस्सा लिया।

इस जीत के पुरस्कार स्वरूप यामिनी को रु 1 लाख का नकद इनाम और सेलेब्रिटी जजेज के साथ जीवन में एक बार कंटेंट क्रिएट करने का मौका दिया गया है।

छोटे से शहर से आई यामिनी अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के चलते डांस के जोश को पूरा नहीं कर पा रहीं थीं और रिएल्टी शो में हिस्सा नहीं ले पा रही थीं। किंतु रोपोसो ने उन्हें घर बैठे अपने वीडियो के जरिए प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच उपलब्ध कराया।

इस मौके पर बेहद उत्साहित यामिनी ने कहा, मुझे खुशी है कि मुझे मेड ऑनरोपोसो का विजेता घोषित किया गया है, क्योंकि ये मेरे डांस करियर का बहुत महत्वपूर्ण कदम साबित होने वाला है।

इस जीत और पहचान के साथ, रोपोसो ने मेरे सामने कई अवसर खोल दिए हैं। महामारी के चलते मुझे पर और मेरे परिवार पर आई सभी मुश्किलों के बीच रोपोसो ऐप और मेड ऑन रोपोसो शो ने मेरे जीवन में एक नया मार्ग प्रशस्त किया है।

शो से मिली पुरस्कार राशि के साथ मैं मुंबई जाने की योजना बना रहीं हूं। मैं नए अवसरों की तलाश कर अपने डांस करियर को नए स्तर तक ले जाना चाहती हूं।

ग्लांस रोपोसो भारत के अग्रणी शॉर्ट वीडियो टैलेंट प्लेटफॉम्र्स में सेएक है, जिसने ओरिजिनल शॉर्ट वीडियो कंटेंट के लिए देश अगले बड़े क्रिएटर की खोज के लिए मेड ऑन रोपोसो को लॉन्च किया।

दो माह तक चले इस अनूठे वर्चुअल टैलेंट हंट के लिए पांच कैटेरगीज- फैशन एण्ड लाईफस्टाइल, हैल्थ एण्ड फिटनैस, एक्टिंग एण्ड कॉमेडी, म्युजिक, सिंगिंग एण्ड डांस और ब्रेक आउट्स (जिसमें फूड, डीआईवाय आदि शामिल थे) में 30,000 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं।

शो के दौरान सेलेब्रिटी जजेज ने इन कंटेंट क्रिएटर्स को मास्टर क्लास सैशन्स, टिप्स एवं शोबिज ट्रिक्स के साथ मार्गदर्शन दिया, ताकि ये उभरते प्रतिभाशाली कलाकार अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकें।

मेड ऑन रोपोसो के साथ ग्लांस रोपोसो ने अपने आप को महत्वाकांक्षी क्रिएटर्स के लिए शक्तिशाली मंच के रूप में स्थापित किया है। यह रोचक एवं अनूठे वीडियोज बनाने और शेयर करने का महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है।

इस प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर 25 विभिन्न चैनलों जैस कॉमेडी, फिल्म्स,न्यूज, फैशन, स्पोटर््स आदि में 12 से अधिक भाषाओं में वीडियो कंटेंटडिस्कवर कर सकते हैं। यह एक सामान्य विवरण, शर्तें एवं नियम हैं जैसे सभी पुरस्कारों के लिए योग्यता की उपलब्धता।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]