एसईसीएल कम्पनी सेफ्टी बोर्ड की बैठक सम्पन्न

कोरबा 1 जुलाई ( वेदांत समाचार ) एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर में कल बुधवार को कम्पनी सेफ्टी बोर्ड की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता एसईसीएल के निदेशक तकनीकीद्वय एम.के. प्रसाद निदेशक तकनीकी (संचालन) व एस.के. पाल निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) ने की। बैठक में कम्पनी सेफ्टी बोर्ड के सम्माननीय सदस्य सर्व आनंद मिश्रा (एचएमएस), बी0 धर्माराव (एटक), संजय सिंह (बीएमएस), बी0एम0 मनोहर (सीटू), जी0एस0 प्रसाद (सीएमओएआई) उपस्थित हुए। बैठक के आरंभ में महाप्रबंधक (खान सुरक्षा एवं बचाव) बी0पी0 सिंह ने पुस्तक एवं पुष्पगुच्छ के जरिए सभी सम्माननीय सदस्यों व अध्यक्षद्वय का स्वागत करते हुए कहा कि यह हर्ष का विषय है कि आज कोरोना गाईड लाईनों के अनुपालन के साथ मुख्यालय में यह महत्वपूर्ण बैठक की जा रही है।


बैठक के आरंभ में कोयला उत्पादन में लगे उन श्रमवीरों जिन्होंने वीरगति को प्राप्त किया उन्हें दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में समस्त उपस्थितों द्वारा सुरक्षा शपथ लिया गया जिसमें संवैधानिक प्रावधानों का पालन करने तथा सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति समर्पित रहने की भावना दोहराई गयी तत्पश्चात पावरप्वाईंट के जरिए कम्पनी के उत्पादन उत्पादकता तथा खान सुरक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रस्तुति दी गयी। खान सुरक्षा एवं बचाव विभाग द्वारा आवधिक मेडिकल परीक्षण (पीएमई) की प्रगति के संबंध में भी जानकारी उपलब्ध कराई गयी साथ ही खान सुरक्षा से जुड़े विषयों पर नये, रिफ्रेशर एवं स्पेशल ट्रेनिंग के आँकड़े प्रस्तुत किए गए। विभाग द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि खदानों में सुरक्षा मानकों में बेहतरी के लिहाज से फरवरी एवं मार्च 2021 में कम्पनी के सभी खदानों में विशेष सेफ्टी ड्राईव चलाया गया। कोल माईंस रेगुलेशन 2017 के अनुसार सभी ओपनकास्ट खदानों का वैज्ञानिक अध्ययन तथा भूमिगत खदानों के लिए स्ट्राटा कन्ट्रोल एवं माॅनिटरिंग प्लान की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

कम्पनी ने ट्रेफिक एवं सड़क दुर्घटना तथा पर्यावरण एवं स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के उद्धेश्य से बड़े ओपनकास्ट खदानों में फस्र्ट माईन कनेक्टिविटी परियोजनाएँ कार्यान्वित कर रही है। सभी खदानों में लागू सेफ्टी मैनेजमेंट प्लान का कार्यान्वयन एवं उनकी समीक्षा की जा रही है। शून्य दुर्घटना के उद्धेश्य से विभिन्न सेफ्टी फोरम जैसे पिट सेफ्टी कमेटी, एरिया लेबल सेफ्टी कमेटी एवं कम्पनी स्तरीय सेफ्टी बोर्ड के सदस्यों से निरंतर बातचीत एवं बैठक की जाती है। खदान में काम कर रहे कर्मचारियों को शामिल कर एसईसीएल के प्रत्येक खदान के लिए सुरक्षा प्रबंधन योजना बनायी गयी है जिसमें खदान के किसी खास क्षेत्र में दुर्घटना की संभावनाओं आदि का भी आँकलन किया जाता है। आकस्मिक परिस्थिति के लिए ट्रिगर एक्शन रिस्पांस प्लान तैयार किया गया है। खदान के सभी गतिविधियों के संचालन के लिए मानकीकृत संचालन प्रविधि (एसओपी) तैयार किया गया है। अध्यक्षद्वय ने अपने सम्बोधन में कहा कि शून्य दुर्घटना हमारा लक्ष्य है तथा इसके लिए कम्पनी पूर्णतः प्रतिबद्ध एवं सतत् प्रयासरत है।


बैठक के दौरान विभिन्न बिन्दुओं पर सेफ्टी बोर्ड के सदस्यों द्वारा सुझाव प्रस्तुत किए गए तथा सुरक्षा संबंधी विषयों पर दोनों पक्षों की ओर से व्यापक मंथन हुआ।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]