जापान में बिक्री में गिरावट, लेकिन वैश्विक बाजार में टॉप पर कायम
टोक्यो, 1 फरवरी 2025 – टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने वर्ष 2024 में 10.8 मिलियन वाहनों की बिक्री दर्ज की, जिससे यह लगातार पांचवें वर्ष दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी बनी रही। हालांकि, जापानी ऑटो निर्माता की वैश्विक ग्रुप यूनिट बिक्री में 3.7% की गिरावट दर्ज की गई, जिसमें इसके सहायक ब्रांड दाइहात्सु और ट्रक निर्माता हीनो मोटर्स की बिक्री भी शामिल है।
जापान में भारी गिरावट, लेकिन वैश्विक बाजार में मजबूती
🔹 टोयोटा की बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट जापान में देखने को मिली, जहां कंपनी को प्रमाणन परीक्षण प्रक्रियाओं में गवर्नेंस संबंधी मुद्दों के कारण नुकसान उठाना पड़ा, विशेष रूप से दाइहात्सु ब्रांड पर प्रभाव पड़ा।
🔹 दूसरी ओर, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माता जर्मन वोक्सवैगन ग्रुप की बिक्री भी 2.3% घटकर 9 मिलियन यूनिट्स रह गई, क्योंकि वह घरेलू बाजार में लागत में कटौती और चीन में प्राइस वॉर से जूझ रहा है।
टोयोटा की कुल बिक्री में हाइब्रिड वाहनों की बढ़ती मांग
🔹 टोयोटा की मूल ब्रांड (टोयोटा और लेक्सस) की कुल बिक्री 1.4% घटकर 10.2 मिलियन वाहन रह गई, जिसका मुख्य कारण जापान में दो अंकों की प्रतिशत गिरावट थी।
🔹 हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका में हाइब्रिड वाहनों की जबरदस्त मांग के कारण टोयोटा की कुल वैश्विक बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर बनी रही।
🔹 चीन में कंपनी की बिक्री 6.9% घट गई, जहां ऑटोमोबाइल उद्योग में भारी प्रतिस्पर्धा और कीमतों में कटौती की चुनौती बनी हुई है। हाइब्रिड कारों की रिकॉर्ड बिक्री, इलेक्ट्रिक वाहनों का सीमित योगदान
🔹 टोयोटा की मूल ब्रांड बिक्री में 40.8% हिस्सेदारी हाइब्रिड वाहनों की रही, जो एक रिकॉर्ड स्तर है।
🔹 हालांकि, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (BEVs) की हिस्सेदारी मात्र 1.4% रही, जो अभी भी वैश्विक स्तर पर हाइब्रिड वाहनों की तुलना में कम मांग को दर्शाता है।
टोयोटा की बाजार स्थिति मजबूत, लेकिन चुनौतियां बरकरार
टोयोटा ने वैश्विक ऑटो बाजार में अपनी बढ़त बनाए रखी है, लेकिन उसे जापान और चीन में प्रतिस्पर्धा और नियामकीय चुनौतियों से निपटना होगा। कंपनी हाइब्रिड वाहनों की बढ़ती मांग को भुनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे यह ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत कर सके।