छत्तीसगढ़ राज्य के मुखिया स्वयं किसान पुत्र हैं, कृषि एवं गौपालन के क्षेत्र में उनका विशेष ध्यान है : राजेश्री महंत


0 छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गौ संरक्षण के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है
0 गौशाला के प्रांगण में बरगद का वृक्ष रोपित किया राजेश्री महन्त जी ने

कोरबा 18 जून (वेदांत समाचार) छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास महाराज आज अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोरबा जिले के पाली विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम मुरली में संचालित कामधेनु गौशाला के निरीक्षण के लिए उपस्थित हुए। सुरम्य वादियों से घिरे हुए, ऊंची ऊंची पहाड़ियों की तलहटी में स्थित कामधेनु गौशाला पहुंचकर राजेश्री महन्त महाराज ने गौशाला का निरीक्षण किया, उन्होंने गौ माताओं के रहने के लिए टीन की छज्जा युक्त शेड के नीचे दोनों ओर कोटना निर्माण करने के लिए संचालन समिति को निर्देशित किया, साथ ही पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा।

पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखकर गौशाला प्रांगण के बीचों-बीच बरगद के पेड़ का रोपण किया। कामधेनु गौशाला संचालन समिति की ओर से विनोद शुक्ला एवं उनके साथियों ने उनका पुष्पाहार से स्वागत किया और अपने गौशाला स्थल पर हाइड्रोपोनिक्स पद्धति से चारा तैयार करने की स्थल का अवलोकन कराया, साथ ही साथ वर्मी वास तथा वर्मी खाद सहित गोमूत्र से फसल सुरक्षा के लिए बनाए जाने वाले कीट नियंत्रक के बारे में भी उन्होंने राजेश्री महन्त जी को जानकारी प्रदान की, अपने संदेश में राजेश्री महन्त जी महाराज ने कहा कि जब से छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई है तब से लेकर अब तक गौ माता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सरकार के द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है जिसका प्रत्यक्ष और परोक्ष परिणाम हम सबके सामने है।


विगत 15 वर्षों में सबसे ज्यादा नुकसान गौ पालन के क्षेत्र में हुआ था, इसमें उत्तरोत्तर सुधार हो रहा है यह हम सब के लिए प्रसन्नता की बात है, उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री माननीय भूपेश बघेल जी स्वयं किसान पुत्र हैं वे गौ पालन और कृषि के विकास के लिए विशेष प्रयत्नशील हैं,यहां आकर गौ माताओं की दर्शन करने का हम सब को सौभाग्य मिला है, आप सब दूरस्थ अंचल में प्राकृतिक विपदाओं के बीच गौ पालन के कार्य को संचालित कर रहे हैं इसके लिए बधाई के पात्र हैं। निरीक्षण के कार्यक्रम में राजेश्री महन्त महाराज के साथ गौ सेवा आयोग रायपुर से डॉक्टर अमित जैन, जनपद सदस्य कमलेश सिंह, नगर पालिका शिवरीनारायण के पूर्व अध्यक्ष देवा लाल सोनी, अधिवक्ता प्रमोद सिंह, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव तथा पुलिस प्रशासन, राजस्व प्रशासन, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी एवं गांव के सरपंच पंच तथा आम नागरिक गण उपस्थित थे।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]