कोरबा : निगम ने चलाया रोका छेका अभियान, सड़कों पर विचरण कर रहे 12 मवेशियों को पहुंचाया कांजीघर

कोरबा 18 जून (वेदांत समाचार) नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा आज से पुनः रोका छेका अभियान प्रारंभ कर दिया गया है, इस कड़ी में कल रात्रि को अभियान चलाते हुए निगम द्वारा शहर की सड़कों पर विचरण कर रहे 12 मवेशियों को सुरक्षित रूप से कांजीघर पहुंचाया गया। आयुक्त कुलदीप शर्मा ने पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोडे, उन्हें सुरक्षित रूप से अपने घर पर ही रखें।
यहां उल्लेखनीय है कि पशुपालकों, डेयरी संचालकों द्वारा अपने मवेशियों को सड़कों पर खुला छोड़ दिया जा रहा है। मवेशियों के सड़कों पर विचरण करने से आवागमन में कठिनाई उपस्थित होती है, आमजन को अनावश्यक परेशानी उठानी पड़ती है तथा दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती हैं, दूसरी ओर सड़कों पर मवेशियों के विचरण करने व बैठने से वाहन आदि से मवेशियों के घायल होने की संभावना भी बनी रहती है। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा द्वारा निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि सड़कों पर विचरण करने वाले मवेशियों पर नियंत्रण करने का कार्य तुरंत प्रारंभ करें तथा उन्हें सड़कों से उठाकर सुरक्षित रूप से कांजीघर पहुंचाएं, साथ ही कांजीघर में रखे गए मवेशियों के लिए पर्याप्त आहार, शुद्ध पेयजल आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। निगम द्वारा कल रात से रोका छेका अभियान चलाकर 12 मवेशियों को सड़क से उठाकर कोरबा सीतामणी स्थित कांजीघर में पहुंचाया गया।


मवेशियों को खुला न छोडे़, उन्हें घर पर ही रखें

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने पशुपालकों, डेयरी व्यवसाय संचालकों आदि से पुनः अपील करते हुए कहा है कि वे अपने मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़े, घर पर ही उन्हें सुरक्षित रूप से रखें। उन्होने कहा है कि सड़कों पर मवेशियों के विचरण से आवागमन बाधित होता है, आमजन को अनावश्यक परेशानी होती है, दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती है, वहीं दूसरी ओर सड़कों पर बैठने व विचरण करने से मवेशियों के भी घायल होने की संभावना बनी रहती है, सड़कों पर खुला छोड़ देने से मवेशी प्लास्टिक, पन्नी, सडे-गले खाद्य पदार्थ भी खाते हैं, जिससे उनके स्वास्थ पर भी गंभीर प्रभाव पड़ता है, अतः आवश्यक है कि मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़ा जाए।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]