आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर भ्रमण कर सफाई कार्यो का किया निरीक्षण, सड़क किनारे बिखरा मिला कचरा, लगा अर्थदण्ड

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर भ्रमण कर सफाई कार्यो का किया निरीक्षण, सड़क किनारे बिखरा मिला कचरा, लगा अर्थदण्ड

0 सफाई कार्यो पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी-आयुक्त
कोरबा 17 जून ( वेदांत समाचार )
-आयुक्त कुलदीप शर्मा ने शहर की सफाई व्यवस्था व स्वच्छता कार्यो के प्रति कड़ा रूख अख्तियार करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए बेहतर साफ-सफाई कार्य करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सफाई के कार्य समय पर हों। उन्होने कहा कि सफाई कार्यो पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी तथा इसके लिए जिम्मेदार सफाई ठेकेदार पर कार्यवाही की जाएगी, वही सड़क के किनारे डाले गए प्लास्टिक कचरे पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होने इसके लिए संबंधितों पर अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए।

आयुक्त श्री शर्मा ने आज निगम के अधिकारियों के साथ पुराने कोरबा शहर सहित टी.पी.नगर क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होने पावर हाउस रोड, कोरबा मुख्य मार्ग, रेलवे स्टेशन रोड, दर्री रोड, मिशन रोड, अग्रसेन तिराहा, बाईपास रोड, सर्वमंगला रोड, दुरपा रोड, इतवारी बाजार, सीतामणी रोड सहित अन्य विभिन्न स्थानों का भ्रमण करते हुए सफाई कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण किया तथा शहर को साफ-सुथरा रखने हेतु सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने, नियमित रूप से सफाई कार्यो का संपादन करने, एकत्रित कचरे का तुरंत उठाव करने आदि के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।


प्लास्टिक कचरे की डम्पिंग, लगा अर्थदण्ड- सुनालिया पुल से अग्रसेन तिराहा जाने वाले बाईपास मार्ग पर सड़क के किनारे वाहनों के कबाड़ रखे जाने एवं प्लास्टिक कचरे को डम्प कर दिए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए आयुक्त श्री शर्मा ने संबंधित एवं सफाई ठेकेदार पर अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए तथा निर्देशित किया कि कचरे का तुरंत उठाव एवं वहां की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए।
एस.एल.आर.एम.सेंटर का निरीक्षण- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने के.एन.कालेज से आगे ईदगाह के समीप स्थित निगम के एस.एल.आर.एम.सेंटर का निरीक्षण किया। सेंटर में कार्यरत स्वच्छता दीदियों व सफाई कर्मचारियों से चर्चा की, उनकी समस्याओं को जाना, सेंटर की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा उन्हें चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

आयुक्त श्री शर्मा ने स्वच्छता दीदियों द्वारा कोरोनाकाल में दी गई अपनी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उनकी सराहना की तथा उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होने सूखे व गीले कचरे के पृथकीकरण प्रक्रिया को देखा तथा कचरे के समुचित प्रबंधन के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। उन्होने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सेंटरों में कार्यरत स्वच्छता दीदियों एवं सफाई कर्मचारियों का निर्धारित समय में स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें। आयुक्त श्री शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गीले कचरे से खाद बनाने हेतु सभी एस.एल.आर.एम.सेंटरों से गीले कचरे का उठाव किया जाए, यह सुनिश्चित करें।

डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण को मजबूती दें- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य का अवलोकन किया तथा स्वच्छता दीदियों से पूछा की वे सभी घरों से कचरा एकत्र कर रही हैं या नहीं। उन्होने डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण को और अधिक बेहतर बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कचरा संग्रहण हेतु घर-घर पहुंचने वाले सभी रिक्शों में साउण्ड सिस्टम लगाकर लोगों को रिक्शे में ही कचरा देने के लिए प्रेरित करने वाला संदेश प्रसारित कराएं ताकि लोग रिक्शे में ही अनिवार्य रूप से कचरा दें तथा उसे सड़क, नाली व सार्वजनिक स्थान पर न फेंके।

सड़क पर विचरण न करें मवेशी- आयुक्त श्री शर्मा ने सड़कों पर मवेशियों के विचरण करने तथा इससे लोगों को होने वाली असुविधा व दुर्घटना आदि की संभावना को देखते हुए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि सड़कों पर मवेशी विचरण न करें, इस हेतु लगातार नजर रखते हुए कार्यवाही कराएं, मवेशियों को सड़कों से सुरक्षित उठाकर कांजीघर पहुंचाएं। आयुक्त श्री शर्मा ने सीतामणी कोरबा स्थित कांजीघर का भी निरीक्षण किया, वहां की व्यवस्थाओं को देखा एवं उन्हें दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होने कांजीघर में मवेशियों के लिए उचित आहार व शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था तत्काल किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होने कहा कि छोटे मवेशी व गाय आदि को गौशाला में रखने हेतु गौशाला संचालक से समन्वय बनाकर इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करावें।

भ्रमण के दौरान अपर आयुक्त अशोक शर्मा, जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, उपायुक्त बी.पी.त्रिवेदी, स्वास्थ्य अधिकारी व्ही.के.सारस्वत, डॉ.संजय तिवारी, सहायक अभियंता डी.सी.सोनकर, उप जोन प्रभारी सुमित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]