देश मे जल्द लागू हो सकता है एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट

कोरबा 16 जून ( वेदांत समाचार ) देश के सभी वकीलों एवम उनकी विभिन्न संगठनों के मांगों के अनुरूप जल्द ही देश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जा सकता है,जिसके लिए देश अधिवक्ताओं का सबसे बड़े अनिवार्य संगठन बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने समिति का गठन कर लिया है अधिवक्ताओं पर हमलों के बारे में देश के विभिन्न हिस्सों से हाल की रिपोर्टो के मद्देनजर, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने अधिवक्ता संरक्षण विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिये सैट सदस्यीय समिति का गठन किया है।


12 जून को जारी पत्र के अनुसार विधेयक का उद्देश्य कानूनी बिरादरी के सदस्यों को अपने या अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता किये बिना अदालत के अधिकारियों के रूप में अपने कर्तव्यों को निभाने के लिये सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
यह फैसला 10 जून को हुई बैठक में लिया गया है जब बीसीआई ने एक प्रस्ताव पारित किया,यह निर्णय इसलिए पारित किया गया क्योंकि हाल ही में वकीलों पर हमले काफी बढ़ गए है।


बीसीआई ने उस घटना का भी जिक्र किया है जहां दिन दहाड़े एक वकील दम्पत्ति की हत्या कर दी गयी थी।


जिन सदस्यों को विधेयक का मसौदा तैयार करने का काम सौंपा गया है उनमें निम्नलिखित शामिल है:-

  1. एस. प्रभाकरण, सीनियर एडवोकेट, वाइस-चेयरमैन, बार काउंसिल ऑफ इंडिया।
  2. देवी प्रसाद ढाल, वरिष्ठ अधिवक्ता, कार्यकारी अध्यक्ष, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट।
  3. सुरेश चंद्र श्रीमाली, सह-अध्यक्ष, बार काउंसिल ऑफ इंडिया।
  4. शैलेंद्र दुबे, सदस्य, बार काउंसिल ऑफ इंडिया।
  5. ए. रामी रेड्डी, कार्यकारी उपाध्यक्ष, बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट।
  6. श्रीनाथ त्रिपाठी, सदस्य, बार काउंसिल ऑफ इंडिया।
  7. प्रशांत कुमार सिंह, सदस्य, बार काउंसिल ऑफ इंडिया। मुख्य तथ्य-
    यह जरूरी है कि इस तरह के अधिनियम को संसद द्वारा जल्द से जल्द पारित किया जाए, क्योंकि अधिवक्ता बिरादरी सचमुच पुलिस और न्यायपालिका के समान न्याय वितरण प्रणाली के आवश्यक अंगों में से एक के रूप में कार्य कर रही है और जबकि पुलिस और न्यायपालिका के पास सुरक्षा और विशेषाधिकार, लेकिन, दोनों के बीच सबसे महत्वपूर्ण कड़ी जो बहस करते हैं और अदालतों में मामलों/मामलों को पेश करते हैं। उन्हें असामाजिक तत्वों की नापाक गतिविधियों के खिलाफ उचित सुरक्षा नहीं दी जाती है।”

कोरबा के अधिवक्ता रघुनन्दन सिंह ठाकुर ने विशेष बात चीत में हमे इस बात की जानकारी दी है,जो कि अधिवक्ताओं के सुरक्षा हेतु अति आवश्यक था। श्री ठाकुर ने देश के सभी अधिवक्ताओं एवम संबंधित संगठनों को बधाई के साथ साथ साधुवाद प्रेषित किये है।।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]