कविता को अनुकम्पा नियुक्ति मिलने से संभला परिवार, माना सरकार का आभार

बेमेतरा 16 जून 2021-राज्य शासन द्वारा मानवीय सहानुभूति बरतते हुए कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण एवं अन्यान्य कारणों से असमायिक मौत से शासकीय सेवकों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने की पहल की गई है। राज्य शासन द्वारा 22 मई 2021 को तृतीय श्रेणी के सीधी भर्ती के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति के लिए 10 प्रतिशत पदों के सीमा बंधन 31 मई तक शिथिलीकरण पश्चात् अनुकम्पा नियुक्ति की पात्रता रखने वाले परिजनों को नियुक्ति देने के आदेश जारी किये गये थे।

जिसका प्रत्यक्ष लाभ शासकीय सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों की मृत्यु के उपरांत उनके परिजनों को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति के रूप में मिल रहा है। बेमेतरा के पंजाबीपारा वार्ड क्र.  08 निवासी स्व.श्री भानू प्रताप शर्मा जो कि शिक्षा विभाग के अन्तर्गत बी ई ओ आॅफिस बेमेतरा मे सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के पद पर पदस्थ थे, का आकस्मिक निधन 25 अक्टुबर 2019 को हृदयाघात से गया। ऐसे समय मे उनके परिवार के समक्ष भरण-पोषण की समस्या खड़ी हो गई। लगभग 44 वर्षीय ए बी ई ओ के परिवार मे पत्नी के अलावा एक पुत्र एवं एक पुत्री है। बेटे की आयु 12 वर्ष एवं बिटिया की आयु 5 वर्ष है। भानू प्रताप की पत्नी श्रीमती कविता शर्मा एक पढ़ी लिखी महिला है। कविता ने अर्थशास्त्र विषय मे स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की है। कविता को 04 जून 2021 को अनुकम्पा नियुक्ति सहायक ग्रेड-3 के पद पर शासकीय कन्या उ.मा.वि. बेमेतरा मे नियुक्ति आदेश मिला है। उन्होने अपनी नौकरी ज्वाईन भी कर ली है।


      कविता ने कहा कि पति के न होने से परिवार अधूरापन यद्यपि कभी खत्म नहीं होगा, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अभिभावक की भूमिका निभाते हुए अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की। कविता ने कहा कि उसने कभी सोचा नहीं था कि अनुकम्पा नियुक्ति के अनेक लंबित प्रकरणों के बीच उनको नौकरी मिल पाएगी। प्रदेश सरकार की संवेदनशीलता के चलते ही यह सम्भव हो पाया और आज वह अपने परिवार के लिए कुछ करने लायक सक्षम हो पाईं। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार के प्रति आभार प्रकट करते हुए इस निर्णय को ऐतिहासिक बताया।