KORBA : ग्राम रिसदी के जमीन वापस दिलाने झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

कोरबा 15 जून (वेदांत समाचार) भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ प्रदेश सह संयोजक मनोज परासर के नेतृत्व में ग्राम रिसदी के किसानों का जमीन वापस करने के लिए माननीया रानू साहू जी कलेक्टर कोरबा को ज्ञापन सौंपा गया।


ज्ञात हो कि ग्राम रिसदी के किसानों के खेती किसानी की जमीन शासन के नियमानुसार देबू पावर प्लांट के लिए 1995-97 में अधिकृत की गई थी।साथ ही शासकीय भूमि लगभग 499 आवंटित किया गया था और किसानों का 260 एकड़ उपरोक्त भूमि किसानों को वापस करने के लिए ज्ञापन सौंपा गया जिस उद्देश्य से जमीन अधिग्रहण हुआ था वह पावर प्लांट आज तक नहीं लग सका छत्तीसगढ़ शासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विकास विभाग के पत्र क्रमांक एफ- 4-35/ सा-1/07 रायपुर दिनांक 12 जुलाई 2009 को कलेक्टर जिला कोरबा के अनुसार में. देबू पावर इंडिया लिमिटेड का तत्कालीन मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग के आदेश क्रमांक 6-120/ सा/नजूल/97 दिनांक 0 7/11- 1998 द्वारा 499/608 एकड़ शासकीय भूमि आवंटन आदेश जारी हुआ था। क्योंकि में.देबू पावर इंडिया लिमिटेड द्वारा उक्त भूमि की राशि जमा कर आधिपत्य आज दिनांक तक नहीं लिया गया है। नियमानुसार आदेश जारी होने के 6 माह के भीतर राशि जमा कर अधिपत्य न लेने की स्थिति में आदेश स्वमेव निरस्त हो जाती है। अतः आदेश अनुसार निर्देशित किया जाता है कि उक्त भूमि के आवंटन को निरस्त करते हुए उद्योग विभाग को हस्तांतरित करें वहां के किसान आज तक खेती कर रहे हैं। उन्हें उक्त भूमि के आधार पर कृषि ऋण ब भी मिल रहा है साथ ही किसान अपना धान मंडी द्वारा शासन को बेच रहा है जिसे शासन बदलने के बाद 2019 से बंद कर दिया गया। अधिग्रहण के समय वहां के किसानों को प्लांट में नौकरी व रोजगार दिलाने कहा गया था वह आज तक पूरा नहीं हुआ है वहां के किसानों को स्वास्थ्य शिक्षा स्वालंबन आदि की सुविधा भी अनुबंध अनुसार आज तक नहीं मिली है कोरबा आदिवासी जिला है वहां की किसान अधिकांश आदिवासी है आदिवासी होने के कारण आदिवासियों की जमीन बिक्री नही किया जा सकता है यह अनुबंध कॉपी में है। किंतु उनको किसी प्रकार का सुविधा नहीं दिया गया है अतः झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ मांग करता है कि उनके जमीनों को वापस किया जाए।


ज्ञापन के दौरान प्रदेश सह संयोजक मनोज परासार जी,राजेश यादव प्रदेश योजना कार्यक्रम प्रभारी,नरेन्द्र वाकड़े जी,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, लक्षण श्रीवास जी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, दीपनारायण सिंह जी पूर्व पार्षद,मंडल अध्यक्ष भाजपा अजय विश्वकर्मा जी, भाजपा मण्डल महामंत्री चंदन सिंह जी उपस्थित थे।