सरकारी नौकरी : 8वीं और 10वीं पास के लिए बंपर नौकरियां, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, देखें पूरी जानकारी

नई दिल्ली। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने 1500 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। ये सभी पद अपरेंटिशिप के लिए हैं। इन पदों के लिए आईटीआई पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। एनसीएल की आधिकारिक वेबसाइट http://nclcil.in/ के माध्यम से इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं। आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से ही शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 9 जुलाई शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

800 रिक्तियां फिटर, 500 रिक्तियां इलेक्ट्रिशियन, 100 रिक्तियां वेल्डर और 100 रिक्तियां मोटर मशीन के पदों के लिए हैं। वेल्डर के पदों के लिए 8वीं पास के अतिरिक्त आईटीआई पास होना आवश्यक है। इसी तरह से इलेक्ट्रिशियन के लिए 10वीं पास व आईटीआई वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

वहीं भारतीय तटरक्षक बल नाविक जीडी व यांत्रिक के 350 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। इंडियान कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in के अनुसार, नाविक/यांत्रिक (पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जुलाई से शुरू हो जाएगी। कुल रिक्तियां 350 हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी ऑफशियल वेबसाइट पर दो जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 16 जुलाई शाम 6 बजे तक है। नाविक जीडी के लिए रिक्तियों की संख्या 260, नाविक डीबी (डोमेस्टिक ब्रांच) 50 और यात्रिक (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स ) 40 है। इन नौकरियों के लिए 18 से 22 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।