अगर आपके पास है ये 500 का नोट तो आप हो सकते है मालामाल, जानिये क्या करना होगा

नई दिल्ली : एक पुराने 500 रु के नोट से कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपके पास पुराना 500 रु का नोट होना चाहिए। वैसे तो यह नोट आज किसी का नाम नहीं है, मगर इनमें एक नोट ऐसा है जो आपको 10000 रु तक दिला सकता है। अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है तो आप बिना कुछ किए उससे 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं। नोटबंदी के चार साल से अधिक समय के बाद अब ये नोट प्राचीन और दुर्लभ हो गए हैं।

क्या करना होगा आपको

सुनने में भले ही यह थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सच है यदि आपका 500 रुपये का नोट पुराना और दुर्लभ है, तो आपको केवल सबसे अधिक कीमत हासिल करने के लिए एक वेबसाइट पर जाना है। 500 रुपये का एक पुराना नोट आपको बड़ी रकम दिला सकता है। मगर इंस्टैंट कैश पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। इसलिए ध्यान रहे कि आपका नोट इन शर्तों को पूरा करे।

नोट में है गलती

जब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नोट जारी करता है, तो उसे बहुत सावधानी से छापा जाता है। नोट का पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं। इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे होते हैं। लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कोई गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है। लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

चेक करें अपना नोट

अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत जांच लें कि उसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ है। अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के आपको 5,000 रुपये तक मिल सकते हैं। इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे बेचें ये नोट

ऐसे नोट को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको एक वेबसाइट (oldindiancoins.com) पर जाना होगा। एक सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर करें और अपने पुराने 500 रुपये के नोट की एक साफ तस्वीर लें। फिर इसे उस प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। फिर वे लोग आपसे संपर्क करेंगे जो आपका विज्ञापन देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं। उनसे बात करें और नोट बेचें।

बेचे जा सकते हैं पुराने सिक्के

ऐसी वेबसाइटों पर आप कुछ पुराने और दुर्लभ नोट और सिक्के भी बेच सकते हैं। बता दें कि कोई सिक्का या नोट जितना भी पुराना हो जाए उसकी वैल्यू उतनी अधिक बढ़ जाती है। कुछ ऐसे सिक्के भी हैं, जो अंग्रेजों के जमाने के हैं, मगर आज उनकी वैल्यू लाखों और यहां तक कि करोड़ों में है। इसलिए ऐसा कोई भी सिक्का या नोट आपके पास है तो उसे संभाल के न रखें, बल्कि उससे पैसे कमाएं।