KORBA NEWS:नमामि हसदेव: कोरबा में नदी संरक्षण की नई पहल

कोरबा, अक्टूबर (वेदांत समाचार)। नदी संरक्षण और समर्थन की भावना से कोरबा में नमामि हसदेव संगठन काफी समय से काम कर रहा है। उसने कार्तिक पूर्णिमा देव दीपावली पर यहां हसदेव तट पर वृहद अनुष्ठान करना निश्चित किया है।

पिछले लगभग एक वर्ष से नमामि हसदेव के द्वारा हर महीने की अमावस्या और पूर्णिमा को हसदेव आरती की जा रही है। इसमें अधिकारियों से लेकर सामाजिक कार्यकर्ता और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे लोग यजमान बनाए गए। इनकी उपस्थिति में शाम 5 बजे से पूजा अर्चना और हवन पूजन आदि कार्य संपन्न किए गए। इसके पश्चात् गंगा तट पर विभिन्न स्थान में होने वाली गंगा आरती के तर्ज पर यहां भी हसदेव की आरती की गई। समय के साथ इसमें लोगों की संख्या बढ़ी।

संगठन के प्रमुख रणधीर पांडेय ने बताया कि परंपरा का निर्वहन करते हुए कार्तिक अमावस्या 31 मई और कार्तिक पूर्णिमा 15 नवंबर को इस प्रकार का कार्यक्रम हसदेव तट पर संपन्न होगा। इसके लिए संगठन भावनात्मक रूप से अधिकतम लोगों को जोड़ने की तैयारी में है। श्री पांडेय ने बताया कि नदियां सनातन काल से हिंदुओं की आस्था और श्रद्धा का केंद्र रही है। उनके सामने मौजूद चुनौतियां कुल मिलाकर मानवीय कारणों से है। अनावश्यक प्रदर्शन के बजाय इस दिशा में निष्ठा से काम करने की जरूरत है तभी कुछ अच्छे नतीजे आएंगे और लोगों की सोच बदलेगी।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]