न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में विकेटकीपिंग का जिम्मा संभालेंगे पंत? गौतम गंभीर ने दी जानकारी

पुणे। भारतीय टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की फिटनेस पर बड़ी जानकारी दी है। गंभीर ने प्रशंसकों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज फिट है और पुणे टेस्ट में उतरने के लिए तैयार है। पंत को बंगलुरू टेस्ट के दूसरे दिन विकेटकीपिंग के दौरान पैर में चोट लग गई थी जिस कारण उनकी जगह ध्रुव जुरेल ने विकेट के पीछे जिम्मा संभाला था।
पंत पहले टेस्ट में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, लेकिन विकेटकीपिंग करने नहीं आए थे जिससे उनके दूसरे टेस्ट में खेलने पर संशय पैदा हो गया था। गंभीर ने दूसरे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘पंत पूरी तरह सही हैं और वह दूसरे टेस्ट में विकेटकीपिंग करने उतरेंगे।’ गंभीर की इस पुष्टि के साथ ही पंत की फिटनेस को लेकर चल रहा गतिरोध थम गया। पंत ने इससे पहले मंगलवाको अभ्यास सत्र में भी हिस्सा लिया था और कुछ समय के लिए विकेटकीपिंग का अभ्यास भी किया था। उनका वापस आना भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि टीम पहले से ही तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है।

प्लेइंग-11 को लेकर गंभीर ने नहीं खोले पत्ते
पंत का खेलना तय हो गया है कि, लेकिन दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 अभी तय नहीं है। शुभमन गिल चोट से वापसी कर चुके हैं, लेकिन गंभीर ने न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाजों को ध्यान में रखते हुए वाशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल करने का संकेत दिया है। गंभीर ने हालांकि कहा कि प्लेइंग-11 को लेकर अंतिम निर्णय मैच के दिन ही होगा

जसप्रीत बुमराह को मिलेगा आराम?
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने घरेलू सत्र में अब तक तीनों मैच खेले हैं। भारत को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, ऐसे में बुमराह का कार्यभार प्रबंध देखना होगा। गंभीर ने बुमराह को लेकर कहा, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए हमारे पास करीब 10-12 दिन होंगे। हमारे तेज गेंदबाजों को आराम के लिए काफी वक्त मिलेगा, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद हम देखेंगे कि बुमराह के कार्यभार प्रबंध पर क्या निर्णय लेना है। यह सिर्फ बुमराह की बात नहीं, बल्कि सभी तेज गेंदबाजों के लिए है। हम उन्हें तरोताजा रखना चाहते हैं। हमें पता है कि आगे ऑस्ट्रेलिया का लंबा और अहम दौरा होना है। कार्यभार प्रबंधन इस टेस्ट मैच का नतीजा क्या होता है और इस मैच में वे कितना गेंदबाजी करते हैं, उस पर निर्भर करेगा।