कोरबा में विशेष शिक्षक और थेरेपिस्ट भर्ती में धांधली का आरोप, अभ्यर्थियों ने की साक्षात्कार निरस्त करने की मांग

कोरबा, 22 अक्टूबर 2024: कोरबा जिले में दिव्यांग बच्चों के लिए 50 सीटर बाधारहित आवासीय छात्रावास में विशेष शिक्षक और थेरेपिस्ट के पदों पर भर्ती में धांधली का आरोप लगाया गया है। अभ्यर्थियों ने डीईओ को दावा आपत्ति पत्र सौंपकर साक्षात्कार निरस्त करने की मांग की है।

अभ्यर्थियों का आरोप है कि साक्षात्कार प्रक्रिया में अपात्रों को पात्र ठहराया गया और योग्यता अनुसार अंक नहीं दिए गए। उन्होंने साक्षात्कार लेने वालों पर विषय के ज्ञान का अभाव और गलत प्रश्न पूछने का आरोप लगाया। इसके अलावा, अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार से पूर्व पैसों की मांग करने और पैसे नहीं देने पर कम अंक देने का आरोप लगाया।

इस मामले में अभ्यर्थियों ने विभागीय अधिकारी के मिलीभगत का अंदेशा जताया है और साक्षात्कार की पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का अभाव बताया है। उन्होंने साक्षात्कार निरस्त करने और पुनः साक्षात्कार लेने की मांग की है।

मिली जानकारी अनुसार दो अभ्यर्थियों सरिता जायसवाल एवं भारती सोनी ने डीईओ के यहाँ किए गए दावा आपत्ति मीडिया से भी साझा की है। जिसमें अभ्यर्थियों ने 8 एवं 16 अक्टूबर को किए गए आपत्तियों में कार्रवाई की जानकारी से अवगत नहीं कराने का आरोप लगाया है। अभ्यथियों ने पत्र में उल्लेख किया है कि फिजियोथेरेपिस्ट पद का आवेदक रविशंकर सिंह को दस्तावेज सत्यापन से पूर्व ही अपात्र कर देना चाहिए था । लेकिन उन्हें अपात्र करने की जगह साक्षात्कार में उपस्थित होने तथा साक्षात्कार परिणाम में वरिष्ठता सूची में प्रथम स्थान दिया गया। अपात्र आवेदक रविशंकर सिंह के विरुद्ध शिकायत करने के बाद साक्षात्कार के वरिष्ठता सूची से उसका नाम हटा दिया गया। जो नियुक्ति प्रक्रिया में धांधली की ओर इंगित करता है। अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार लेने वालों पर विषय के ज्ञान का अभाव एवं गलत प्रश्न पूछ भ्रमित करने का आरोप लगाया। अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार से पूर्व उनसे फोन कर पैसों की मांग करने का आरोप लगाया। पैसे नहीं देने पर उन्हें कम अंक देने एवं अपात्रों को अधिक अंक देने की बात कही। उन्होंने इसमें अपने विभागीय अधिकारी के मिलीभगत का अंदेशा जताया है। योग्यता अनुसार अंक नहीं देने साक्षात्कार के दौरान विडियोग्राफी नहीं कर पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता का अभाव बताया है। अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार निरस्त करने की मांग की है।