अमेरिका के साथ संबंध सकारात्मकता के नए दौर में, महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्र में भागीदारी संभव : गोयल

नई दिल्ली । वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अमेरिका के साथ भारत के संबंधों के वर्तमान दौर को एक नयी और अभूतपूर्व सकारात्मकता भरा बताते हुए कहा कि भारत महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला के विस्तार के लिये अमेरिका के साथ सहयोग को भागीदारी के स्तर पर ले जाना चाहता है।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन के साथ दस वर्षों के सहयोग और समन्वय के चलते व्यापार और निवेश के क्षेत्र में दोनों देशों के संबंध आज ऐसे दौर में प्रवेश कर गये हैं जहां ‘संशय और विवाद की जगह भारत के प्रति एक नया विश्वास स्थापित हुआ है।श्री गोयल इस महीने के शुरू में अमेरिका की अपनी चार दिवसीय यात्रा पर गये थे।

इस दौरान उन्होंने पहले दो दिन न्यूयार्क में उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, एसोसिएशनों और निवेशकों के साथ बैठकें की और यात्रा के दूसरे चरण में वाशिंगटन में भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की बैठक में भाग लेने के अलावा अमेरिका की वाणिज्य मंत्री गिना रैमॉन्डो और अमेरकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कैथरीन ताई के साथ व्यापार और निवेशक संबंधों की प्रगति की समक्षा की और व्यापार नीति संबंधी विषयों पर वार्ता की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच क्रिटिकल मिनिरल्स (महत्वपूर्ण खनिजों) की आपूर्ति श्रृंखला के विस्तार के क्षेत्र में सहयोग का एक करार भी किया गया।